होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Election 2022: हिमाचल के साथ गुजरात चुनाव का ऐलान न करने की EC ने बताई यह वजह

Election 2022: हिमाचल के साथ गुजरात चुनाव का ऐलान न करने की EC ने बताई यह वजह

 

गुजरात (Gujarat) विधानसभा चुनाव की तारीखों का चुनाव आयोग ने ऐलान कर दिया है। गुजरात चुनाव (Gujarat Election) और हिमाचल चुनाव (Himachal Pradesh Election) की होने वाली मतदान की गिनती एक ही दिन 8 दिसंबर को होगी। चुनाव आयोग ने 14 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी लेकिन उसने उसमें गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा नहीं की थी।

इस पर कई लोगों ने ये सवाल किया कि दोनों राज्यों में चुनावों का ऐलान एक साथ क्यों नहीं किया गया। इसी के जवाब में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि आयोग को मौसम, विधानसभा के कार्यकाल की अंतिम तिथि और आदर्श आचार संहिता लागू होने के दिन सहित कई चीजों में संतुलन बैठाना होता है। उन्होंने कहा कि गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को समाप्त होगा और इसके चुनावों की घोषणा 110 दिन पहले की गई है। उनका कहना है कि यह कई फैक्टर्स का संयोजन है। इन्हीं संयोजन को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है।

राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने संकेत देते हुए कहा कि चुनावों की घोषणा कुछ दिन पहले की जा सकती थी लेकिन मोरबी में हुए हादसे को ध्यान में रखते हुए नहीं की जा सकी। उन्होंने आगे कहा, कि हमें राज्य में हुए हादसे को भी ध्यान में रखना पड़ा। वह भी देरी की एक वजह रही।

यह भी पढ़ें- Himachal Election: JP Nadda ने लिया प्रदेश भर का चुनावी फीडबैक, नेताओं को दिया जीत का मंत्र 


संबंधित समाचार