होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

रोजाना खाएं लहसुन, इम्यूनिटी से लेकर बीपी की कोई टेंशन नहीं रहेगी

रोजाना खाएं लहसुन, इम्यूनिटी से लेकर बीपी की कोई टेंशन नहीं रहेगी

 

Garlic Health Benefits: आपके घर की रसोई में पाए जाने वाला लहसुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन में कई पोषक तत्त्व और औषधीय गुण मौजूद होने के कारण ये कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। एक्सपर्ट की मानें तो हाई बीपी से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को दूर रखता है।

इसके साथ ही अगर आप अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते है तो लहसुन को अपने खानपान में जरुर शामिल करें। लहसुन के सेवन से वायरल इंफेक्शन और अन्य संक्रमण का इलाज सरलता से किया जा सकता है। आइए जानते हैं किस तरह से लहसुन इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है और इसके साथ ही लहसुन के सेवन से कौन-कौन सी बीमारियां दूर रहती है।

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण बैक्टीरियां से होने वाली बीमारियां दूर रहती है। लहसुन का सेवन वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण शरीर को संक्रमण से दूर कर सेहतमंद रख सकते हैं।

लहसुन में विटामिन b1, b2, b3, b6, फास्फोरस, सोडियम, फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है और भी कई समस्याओं में फायदा होता हैं, जैसे- सर्दी फ्लू, पेट में संक्रमण, श्वसन संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है। 

हड्डियों को करें मजबूत 

लहसुन के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। कच्चे लहसुन का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। खासकर महिलाओं में हड्डियों की समस्या बहुत देखी जाती है। ऐसे में कच्चा लहसुन महिलाओं के लिए फायदेमंद साबित होगा। कच्चा लहसुन शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है। 

पाचन को सुधारे

लहसुन के सेवन से डाइजेशन में भी सुधार होता है। ये गैस्ट्रिक जूस के पीएच में सुधार कर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। लहसुन में मौजूद बायो एक्टिव कंपाउंड कोलाइटिस अल्सर और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज को कम करने में मदद करता है।

कैंसर के जोखिम को करें कम

लहसुन में एंटी-कैंसर गुण होता है जिसकी वजह से ये कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को दूर रखती है। लहसुन में एंटी कैंसर गुण होने के कारण यह कैंसर के जानलेवा बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है।
 


संबंधित समाचार