होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारी झुमके पहनने से कान हो गए हैं जख्मी, तो इन घरेलू नुस्खों से जल्द मिलेगा आराम

भारी झुमके पहनने से कान हो गए हैं जख्मी, तो इन घरेलू नुस्खों से जल्द मिलेगा आराम

 

शादी-पार्टी में अक्सर फैशन के चलते लड़कियां फंक्शन में बड़ी बड़ी बालियां और बड़े-बड़े हेवी झुमके पहन कर जाती हैं, जिससे उनके कान जख्मी हो जाते है। इससे उनके कानों में दर्द होता है। यही नहीं कई बार तो पस भी पड़ जाता है और फिर कुछ भी पहनने में काफी दर्द होता है। अगर आपके साथ भी ये परेशानी है तो घबराएं नहीं हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनकी मदद से इसमें आराम मिल सकता है। तो आइए जानते है... 

- बर्फ का करें इस्तेमाल 

कान घायल हो गए हैं और उसमें दर्द महसूस हो रहा है, तो आप इस जगह पर बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कान को ठंडक मिलेगी साथ ही धीरे-धीरे घाव भी कम हो सकता हैं। दरअसल, ठंडा तापमान प्रभावित जगहों पर सुन्न प्रभाव डालता है जो बदले में सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में इसके लिए एक कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़े लपेटें और प्रभावित जगह पर कम से कम 20 मिनट लगाएं। 

- एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल से भी इस समस्या का इलाज किया जा सकता है। प्रभावित हिस्सों पर ऐलोवेरा जेल लगाएं, इससे जख्म भी हील होंगे और कानों को ठंडक भी मिलेगी। ऐसे में अगर ताजे एलोवेरा से जेल निकाल कर लगाएं तो ज्यादा फायदा मिलना मुमकिन हैं अन्यथा आप बाजार वाले भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

- बादाम का तेल 

इस समस्या में राहत पाने के लिए बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, बादाम के तेल में एमोलिएंट गुण होता है जो त्वचा में नमी बनाकर रखता है और कटे-फटे घाव को भी हील कर सकता है। तेल में मौजूद जिंक घाव भरने में मदद करता है। ऐसे में आप प्रभावित हिस्से पर बदाम का तेल लगा लें, इससे सूजन और घाव कम हो सकते हैं। 

- ओस के बूंद 

जख्मी कानों को ठीक करने के लिए आप ओस की बूंदों का भी इस्तेमाल करें, इससे कान में सूजन और घाव से राहत मिल सकती है। साथ ही ये आपके कान को ठंडक पहुंचाता है। सुबह सवेरे घांस या पत्तों पर मौजूद ओस की बूंदों का इस्तेमाल करें इससे लाभ मिलेगा। 

- सरसो का तेल और हल्दी 

हल्दी अपने हीलिंग गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसे में पके हुए कान पर आप हल्दी और सरसों का मिश्रण लगाएं। चुटकी भर हल्दी लीजिए इसमें थोड़ा सा सरसो का तेल मिलाएं। प्रभावित हिस्सों पर इसे लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें, आपको इससे काफी राहत मिलेगी।


संबंधित समाचार