होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या आधी रात में आपका भी सूख जाता है गला? कहीं इन बीमारियों का संकेत तो नहीं, ऐसे करें बचाव

क्या आधी रात में आपका भी सूख जाता है गला? कहीं इन बीमारियों का संकेत तो नहीं, ऐसे करें बचाव

 

रात में तेज प्यास और अचानक गले सूखने की वजह से लोगों की रात में नींद टूट जाती है। आप कितना ही पानी पीकर क्यों न सोएं
लेकिन फिर भी रात में प्यास जरुर लगती है। कई लोगों को यह नॉर्मल लगता है लेकिन रात में अचानक प्यास लगना बीमारियों की तरफ इशारा करता है। इसे नॉर्मल परेशानी ना समझें और सेहत के प्रति सावधान हो जाएं। तो चलिए जानते हैं रात में अचानक प्यास लगने सा किस बीमारी की तरफ इशारा करता है। 

इसलिए रात में अचानक लगती है प्यास 

डायबिटीज 

डायबिटीज रोग से पीडित लोगों को यह समस्या ज्यादा देखने को मिल सकती है क्योकि ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने पर शरीर शुगर को यूरिन के जरिए बाहर निकालने की कोशिश करता है। इसलिए गहरी नींद में भी प्यास लगती है और गला सूखने लगता है। यही वजह है कि डायबिटीज मरीजों को बार-बार प्यास लगती है। 

डिहाइड्रेशन 

कम पानी पीने की वजह से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। डिहाइड्रेशन की वजह से भी रात में गला सूखने की परेशानी हो सकती है। डिहाइड्रेशन से बचने का उपाय है कि ज्यादा मात्रा में जूस, नारियल पानी जैसी चीज़ों का सेवन किया जाएं। 

ब्लड प्रेशर 

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर शरीर से पसीना खूब निकलता है। इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप कितना भी पानी क्यों न पी लें, प्यास बुझ नहीं पाती है।  हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर समझ जाना चाहिए कि लाइफस्टाइल खराब हो रही है।  ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस वजह से भी रात में अचानक से प्यास लगने लगती है। 

साइनस

साइनस होने पर कई लोग मुंह से सांस लेते हैं। ऐसे में साइनस से पीड़ित लोग रात में मुंह खोलकर सांस लेते हैं। मुंह खोलकर सोने की वजह से गले में सूखापन महसूस होने लगता है, जिस वजह से आंधी रात में अचानक प्यास लगने लगती है।

ऐसे करें बचाव

- ज्यादा नमक, तेल और मसालेदार खाना न खाएं। 
- दिनभर भरपूर मात्रा में पानी पिएं।
- मुंह खोलकर सोना बंद कर दें।
- अधिक नमक वाले स्नैक्स से भी बचें। यह शरीर में पानी की कमी करता है साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी प्रभावित करता हैं।
- कैफीन युक्त चीज़ों का सेवन कम करें जैसे- कॉफी , चाय। असल में शुगर, सोडा और कैफीन शरीर में पानी के लेवल को कम करते हैं, क्योंकि इनको पीने से आप बार-बार वॉशरूम जाती हैं जिससे बॉडी में नमी की कमी हो जाती है।

 

 


संबंधित समाचार