होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पर्यटन और चारधाम यात्रा मार्गों पर चालकों को ये सुविधा देगी धामी सरकार, Budget में किए ये प्रावधान

पर्यटन और चारधाम यात्रा मार्गों पर चालकों को ये सुविधा देगी धामी सरकार, Budget में किए ये प्रावधान

 

Uttarakhand:चारधाम यात्रा मार्गों पर चालकों को विश्राम, चिकित्सा आदि सुविधाएं देने के लिए 50 लाख का प्रावधान बजट में पेश किया गया है। वहीं, पर्यटन की योजनाओं के लिए भी प्रावधान किए गए हैं।

उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने बुधवार को राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 77,407.08 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।  जिसमें धामी सरकार ने चारधाम यात्रा मार्गों पर वाहन लाने वाले चालकों को सरकार द्वारा सुविधाएं देने की बात कहीं है। इसके लिए बजट में अलग से प्रावधान किया गए है। 

वहीं चालकों को बेहतर सुविधांए देने के लिए चालकों की टेस्टिंग के लिए ऑटोमेटेड टेस्टिंग लेने और वाहनों की फिटनेस जांच के लिए ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर के लिए भी अलग- अलग बजट पेश किया गया हैं। जिसमें ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्टिंग लेने के लिए 24 करोड़, वाहनों की फिटनेस जांच को बनने वाले ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर के लिए 10 करोड़, वाहन चालकों के प्रशिक्षण के लिए 60 लाख, इसके साथ ही चारधाम यात्रा मार्गों पर चालकों को विश्राम, चिकित्सा आदि सुविधाएं देने के लिए 50 लाख का प्रावधान बजट में किया गया है।

पर्यटन की योजनाओं के लिए भी है प्रावधान
बजट में पर्यटन की योजनाओं के लिए भी प्रावधान किए गए हैं। इनमें पर्यटन विकास परिषद के लिए 63 करोड़, मानसखंड व केदारखंड के चिन्ह्ति मंदिरों के पुनरोद्धार के लिए 60 करोड़, टिहरी झील के विकास को 15 करोड़, दीन दयाल उपाध्याय होम स्टे को 5 करोड़, योग महोत्सव को दो करोड़, इको टूरिज्म को पांच करोड़, चारधाम यात्रा मार्गों पर आधारभूत सुविधाओं के लिए 10 करोड़, 13 जिला-13 उत्पाद के लिए 10 करोड़, स्वामी विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय कन्वेंसन एवं वेलनेस सिटी के निर्माण को 1 करोड़, पर्यटन विभाग के लिए चारधाम व अन्य जगहों पर जमीन खरीदने को 50 करोड़ का प्रावधान किया गया है।


संबंधित समाचार