होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा के बरवाला में एक लाख मुर्गियों की मौत से मचा हड़कंप, पोल्ट्री फार्म में आने-जाने पर लगी रोक

हरियाणा के बरवाला में एक लाख मुर्गियों की मौत से मचा हड़कंप, पोल्ट्री फार्म में आने-जाने पर लगी रोक

 

कोरोना वायरस महामारी के बीच अब हरियाणा और हिमाचल समेत देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में पंचकूला के बरवाला के पोल्ट्री फॉर्म्स में पिछले कुछ दिनों में लगभग एक लाख मुर्गियों की मौत के बाद हड़कंप मच गया है। दरअसल, पंचकूला में मुर्गियों की मौत के बाद उनके सैंपल पशुपालन विभाग द्वारा लिए गए हैं। मुर्गियों की मौत से बर्ड फ्लू की आशंका जताई जा रही है। हालांकि इसकी पुष्टि रिपोर्ट आने के बाद ही होगी। 

वहीं, पोल्ट्री फार्म मालिकों को आशंका है कि मुर्गियों को हर साल लगाई जाने वाली रानीखेत वैक्सीन में गड़बड़ी से भी ऐसा हो सकता है। इस बीच पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के प्रेसिडेंट दर्शन सिंगल ने बताया कि मुर्गियों के मरने का पहला कारण ठंड भी हो सकता है। इसके साथ ही प्रतिवर्ष मुर्गियों को लगाई जाने वाली वैक्सीन के रिएक्शन से भी ऐसा संभव है। हालांकि इनमे से अब तक किसी बात को पुष्टि नहीं हो सकी है।

इस मामले में पशुपालन विभाग की ओर से सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। विभाग ने यह सैंपल बर्ड फ्लू की आशंका के चलते भेजा है। फिलहाल एहतियात के तौर पर पोल्ट्री फार्म में आने-जाने पर रोक लगा दी गई है। यदि कोई व्यक्ति एक फार्म में जा रहा है तो उसको दूसरे में जाने की मनाही है।

वही, वेटरिनरी सर्जन डॉ. शरद खैरवाल ने बताया कि कई फार्मों में अचानक मुर्गियों के मरने की जानकारी मिलते ही विभाग की टीम द्वारा सैंपल लिया गया है। बिना किसी लैबोरेट्री रिपोर्ट के कारण बताना मुश्किल है। रिपोर्ट आने तक सभी फार्मर्स को उचित साफ-सफाई और फार्म में लेबर व बाहरी लोगों को एंट्री न देने संबंधी हिदायतें जारी कर दी हैं। बता दें पंचकूला में मुर्गियों की मौत के अलावा बरवाला क्षेत्र में कई जगह पर पक्षी भी मृत पाए गए है।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस के बीच देश में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, हिमाचल में 1800 प्रवासी पक्षियों की हुई मौत


संबंधित समाचार