होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई मुश्किले, फाइजर और बायोएनटेक ने कहा - 100 दिन में टीका करेंगे तैयार

कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई मुश्किले, फाइजर और बायोएनटेक ने कहा - 100 दिन में टीका करेंगे तैयार

 

फार्मास्युटिकल कंपनी फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि वह 100 दिनों के भीतर कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खिलाफ नया टीका विकसित कर लेंगे। दोनों कंपनियों ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा है कि वे इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि कोरोना वायरस का वैरिएंट ओमीक्रॉन से बचने में उसका टीका सक्षम है या नहीं, लेकिन वह करीब 100 दिनों में वेरिएंट के खिलाफ एक नया टीका विकसित कर लेंगे।

इससे पहले दिन में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बयान में कहा कि दक्षिण अफ्रीका में पहचाने गए कोरोना वायरस बी.1.1.529 के नए स्ट्रेन चिंताजनक है और इसका नाम ओमीक्रोन ग्रीक वर्णमामला से रखा गया है। बयान के अनुसार फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि वे आगामी दो सप्ताह में ओमीक्रोन पर अधिक डाटा की उम्मीद करते हैं और ऐसा देखा गया है कि यह पहले पाए गए वेरिएंट से काफी अलग है।

बयान में कहा गया है कि दवा कंपनियों ने इस बात को रेखांकित किया कि उन्होंने नए टीके को विकसित करने के लिए कई महीनों पहले ही काम शुरू कर दिया था। उन्होंने कहा उनका टीका वर्तमान में 6 सप्ताह के भीतर खुद को समायोजित करने और वह 100 दिनों के भीतर शुरुआती बैच तैयार करने में सक्षम है। 

यह भी पढ़ें- भारत-मयंमार बॉर्डर पर भूकंप के तेज झटकों से हलचल, रिक्टर पैमाने पर 6.1 रही तीव्रता


संबंधित समाचार