होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Corona काल में Health Insurance के लिए लुभा रही हैं कंपनियां, तो कराते समय इन बातों का रखें...

Corona काल में Health Insurance के लिए लुभा रही हैं कंपनियां, तो कराते समय इन बातों का रखें...

 

कोरोना वायरस का प्रकोप दिनों- दिन बढ़ता जा रहा हैं. ऐसे में अपनी हेल्थ का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी हैं. कोरोना जैसी महामारी में हेल्थ इंश्योरेंस आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता हैं. हेल्थ इंश्योरेंस आपको अप्रत्याशित उच्च मेडिकल खर्चों से बचाता है और हेल्थ, बीमारी और दुर्घटना जैसे आवश्यक खर्चों को कवर करता हैं.  

बता दें कि हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेने का मकसद क्‍या है. वर्तमान माहौल में अगर आप कोरोना संकट से निपटने के लिए पॉलिसी ले रहे हैं तो ज्‍यादा अलर्ट रहना होगा. पॉलिसी लेने से पहले ये जान लीजिए कि क्‍या कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज कवर होता है या नहीं..

बीते दिनों कुछ बीमा कंपनियों से ऐसी पॉलिसी डिजाइन तैयार करने को कहा था, जिनमें कोरोना वायरस के इलाज का खर्च भी कवर हो. यही वजह है कि अधिकतर कंपनियों ने कोरोना स्‍पेशल बीमा पॉलिसी भी शुरू की है. कहने का मतलब ये है कि अगर बीमा पॉलिसी में कोरोना के इलाज का खर्च कवर नहीं होता हैं तो ये आपके काम का नहीं है.

कभी भी प्रीमियम दर के आधार पर हेल्थ प्लान की तुलना करना ठीक नहीं होता क्योंकि प्लान के फीचर देखने भी जरूरी हैं. अक्सर यह देखा गया है कि सबसे सस्ता प्लान सीमित सुरक्षा प्रदान करता है. प्रत्येक हेल्थ प्लान में शामिल न होने वाली चीजों की अपनी लिस्ट होती है, जो पॉलिसी दस्तावेज में दर्ज होती है. इसे हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. इसलिए अब आपको यह तुरंत जानना चाहिए कि आपके हेल्थ प्लान में कौन से खर्च शामिल नहीं है ताकि क्लेम खारिज होने पर आपको ऐसा न लगे कि आपके साथ धोखा हुआ है.

                                                                                                                                                                                

यह भी पढ़ें- भारत में TikTok को मात दे रही है ये 5 ऐप्स, देखिए लिस्ट


संबंधित समाचार