होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश, कहा- 'धर्मस्थलों पर लगाए जा रहे लाउडस्पीकर,इन्हें तुरंत हटाओ'

सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश, कहा- 'धर्मस्थलों पर लगाए जा रहे लाउडस्पीकर,इन्हें तुरंत हटाओ'

 

Uttar Pradesh:सीएम योगी ने फिर लाउडस्पीकर की बढ़ती ध्वनि को नियंत्रित कराने के ल‍िए अध‍िकार‍ियों को न‍िर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि हाल के दिनों में जनपदीय दौरों के समय मैंने अनुभव किया है कि कुछ जिलों में पुनः यह लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं। यह स्वीकार्य नहीं है और तत्काल संपर्क-संवाद कर आदर्श स्थिति बनाई जाए।

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश में हाल ही में सकुशल सम्पन्न हुए नगरीय निकाय चुनाव और पर्व त्योहारों के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में
गृह विभाग की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने शासन स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों तथा जिला, रेंज, जोन व मंडल स्तर पर तैनात वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

जिसके बाद जनहित को प्राथमिकता देते हुए लोगों ने स्वेच्छा से लाउडस्पीकर हटा दिए. इस कदम की पूरे देश में सराहना हुई थी. सीएम योगी ने कहा कि कई जिलों का दौरा करने के दौरान उन्होंने अनुभव किया कि कुछ जिलों में दोबारा लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं जो स्वीकार्य नही हैं।

सीएम योगी के कड़े निर्देश
1.इस मामले पर सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ध्वनि प्रदूषण पर सख्ती से रोक लगाई जाए और सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों से शुभ कार्यक्रमों से पहले डीजे व म्यूजिक सिस्टम संचालकों से संवाद कायम करने को भी कहा।
2.निकाय चुनाव और ईद शांतिपूर्ण संपन्न होने के बाद योगी ने वरिष्ठ अधिकारियों को फील्ड में जाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि हर स्तर के फील्ड में अधिकारी अपने तैनाती क्षेत्र में ही रात्रि विश्राम करें, दूसरे क्षेत्र में निवास न करें।
3.विकास कार्यों को लेकर नोडल अधिकारी तैनात कर उनकी जवाबदेही तय होनी चाहिए।
4.सीएम योगी ने कहा कि  बेटियों-महिलाओं के साथ छेड़खानी करने वाले शोहदों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई हो।
5.मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसी भी जनपद में अवैध टैक्सी स्टैंड, बस स्टैंड/रिक्शा स्टैंड संचालित न हों। 
6. सीएम ने कहा कि मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान, डीआईओएस, बीएसए, जिला पूर्ति अधिकारी जैसे जनता से सीधा जुड़ाव रखने वाले सभी अधिकारी अपने कार्यालयों में ही आम जन से मिलें, उनकी शिकायतों/समस्याओं को सुनें और मेरिट के आधार पर निस्तारित करें।

 


संबंधित समाचार