होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

22 अप्रैल से #Chardham Yatra होगी शुरू, अब तक गेस्ट हाउस की बुकिंग 5 करोड़ के पार

22 अप्रैल से #Chardham Yatra होगी शुरू, अब तक गेस्ट हाउस की बुकिंग 5 करोड़ के पार

 

Chardham Yatra: 22 अप्रैल से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा का जितनी बेसब्री से इंतजार श्रद्धालु कर रहे हैं उतनी ही बेसब्री से इसका इंतजार उत्तराखंड भी कर रही है। सरकार  यात्रा की तिथियां घोषित होने के साथ ही लोगों से यात्रा के लिए प्री बुकिंग कराने का अनुरोध किया था ।

जिसके बाद यूं तो चारधाम यात्रा में अभी पूरे एक माहिने का समय शेष है, लेकिन अभी से ही चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों के पंजीकरण की संख्या जहां सरकार को उत्साहित कर रही है। वहीं, गढ़वाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउसों की बुकिंग का आंकड़ा पांच करोड़ रुपये पार हो गया है।

22 अप्रैल से शुरू होगी चारधाम यात्रा
बता दें कि सरकार ने यह अपील की थी कि यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न उठानी पड़े इसलिए तिथियां घोषित होने के साथ ही लोगों से यात्रा के लिए प्री बुकिंग करने का अनुरोध किया था। जिसके बाद श्रद्धालु किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए बड़ी संख्या में जीएमवीएन के गेस्ट हाउस की ऑनलाइन बुकिंग कर रहे हैं।

बुकिंग रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई, इतने यात्रियों ने किया पंजीकरण
गढ़वाल मंडल विकास निगम के महाप्रबंधक अनिल गोयल ने बताया कि निगम के गेस्ट हाउस की बुकिंग विगत वर्ष की तरह इस बार भी बेहतर स्थिति में है। बुकिंग कराने वाले पर्यटकों और तीर्थयात्रियों की संख्या वेबसाइट में ही दर्ज होती है। जीएमवीएन के पास केवल बुकिंग के पैसों का ही जानकारी होती है।

यात्रा के लिए जीएमवीएन के गेस्ट हाउस में अब तक 5 करोड़ 7 लाख 49 हजार 105 रुपये की बुकिंग हो चुकी है। विभिन्न स्थानों पर बुकिंग के रेट अलग-अलग हैं। बुकिंग के रेट मार्केट रेट के आस-पास ही होते हैं। हालांकि इस बार बुकिंग रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

 16 फरवरी से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होने के बाद से आज (19 मार्च) सुबह तक केदारनाथ के लिए 1,92,540, बद्रीनाथ के लिए 1,59, 299, गंगोत्री के लिए 53,526 और यमुनोत्री के लिए 52,876 तीर्थ यात्रियों ने पंजीकरण करवाया है।

जानें Regisration प्रक्रिया 

चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in या वॉट्सएप नंबर 8394833833 या टोल फ्री नंबर 1364 के जरिये भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

टोकन की व्यवस्था शुरू
पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि चारधाम यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावनाओं को देखते हुए धामों में स्लॉट टोकन व्यवस्था की शुरुआत की गई है। यात्रियों के पंजीकरण तथा यात्रा संबंधित जानकारी हेतु कंट्रोल रूम की स्थापना के निर्देश दिए गए हैं।


संबंधित समाचार