होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चारधाम यात्रा: श्रद्धालुओं की 50 फीसदी घटी संख्या, ऑफलाइन पंजीकरण में भी कमी

चारधाम यात्रा: श्रद्धालुओं की 50 फीसदी घटी संख्या, ऑफलाइन पंजीकरण में भी कमी

 

मानसून के कारण चारधाम यात्रा पर खासा असर पड़ा है। श्रद्धालुओं की रफ्तार लगातार कम होती जा रही है। मानसून से पहले बदरीनाथ और केदारनाथ में 18 से 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं की आवाजाही लगी हुई थी। लेकिन अब श्रद्धालुओँ की ये संख्या सात से दस हजार तक रह गई है। वहीं यात्रा के लिए पंजीकरण में भी 50 फीसदी की कमी आ गई है। 

बदरीनाथ धाम में पांच से दस जून के बीच हर दिन 18 से 20 हजार श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे थे, जबकि यात्रा के लिए हर दिन 20 से 22 हजार पंजीकरण केवल बदरीनाथ की यात्रा के लिए हो रहे थे। अब यहां पर श्रद्धालुओं की संख्या लगातार कम हो रही है। मंगलवार को बदरीनाथ धाम में 7210 श्रद्धालु पहुंचे। जबकि अब पंजीकरण भी 12 से 15 हजार के बीच ही हो रहे हैं। 

केदारनाथ धाम में यात्रा के लिए पहले 35 हजार तक पंजीकरण हो रहे थे, लेकिन मानसून के चलते अब 12 हजार पंजीकरण ही हो रहे हैं। गंगोत्री धाम में भी दर्शन के लिए पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या 12 हजार से घटकर छह हजार तक पहुंच गई है। जबकि पंजीकरण भी 18 हजार से घटकर आठ हजार तक ही हो रहे हैं। यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए पंजीकरण और यात्रियों की संख्या भी आधी से कम रह गई है। 

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड : मिट्टी निकालते समय मलबे में दबीं पांच महिलाएं, एक की मौत, चार घायल


संबंधित समाचार