होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

केंद्र सरकार का सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, महंगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी

केंद्र सरकार का सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, महंगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी

 

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दिया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऐलान किया कि कैबिनेट ने कर्मचारियों के डीए में पांच फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा, सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दिया जाएगा। कैबिनेट ने डीए में पांच फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है।

50 लाख सरकारी कर्मचारी और 62 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस फैसले से सरकार पर करीब 16000 करोड़ रुपये का भार बढ़ेगा। अभी डीए 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत आधार कार्ड की अनिवार्य सीडिंग की डेडलाइन बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया गया है। अब लाभांवित किसानों के पास अपना अकाउंट आधार से लिंक करने के लिए 30 नवंबर तक का समय होगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया, आशा कर्मियों को दिया जाने वाला मानदेय 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये प्रतिमाह किया गया। कैबिनेट ने 5,300 विस्थापित कश्मीरी परिवार, जो कश्मीर क्षेत्र से बाहर बस गए, उन्हें पुनर्वास के लिए प्रति परिवार 5.5 लाख रुपये देने का फैसला किया है। ये विस्थापित कश्मीरी परिवार कश्मीर क्षेत्र से बाहर बस गए थे। ये 5300 परिवार बंटवारे के बाद पीओके से भारत आए थे और कश्मीर से बाहर बसे हुए थे। प्रधानमंत्री ने जो 2016 में विस्थापित कश्मीरी परिवार के लिए पुनर्वास पैकेज का ऐलान किया था, इसका फायदा अब इन परिवारों को भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें- SBI का अपने ग्राहकों को एक और तोहफा, डेबिट कार्ड से शॉपिंग करने पर भी मिलेगी EMI की सुविधा


संबंधित समाचार