होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बजट 2022: मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए बड़ा एलान संभव, कच्चे माल की उपलब्धता बढ़ाने पर विचार 

बजट 2022: मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए बड़ा एलान संभव, कच्चे माल की उपलब्धता बढ़ाने पर विचार 

 

इस साल के बजट में कारोबारियों की गतिविधियों को बेहतर चलाने और निर्यात बढ़ाने के मकसद से केंद्र सरकार बड़े एलान कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार बजट में खास तौर पर विदेश से आयात किए जाने वाले कच्चे माल को सस्ता कर सकती है। 

जानकारी के मुताबिक, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए जरूरी कच्चे माल पर इम्पोर्ट ड्यूटी में कटौती के साथ-साथ इसकी सप्लाई प्राथमिकता के आधार पर करने की दिशा में बड़ा फैसला लिया जा सकता है। लेकिन कारोबारियों का कहना है कि विदेश से आयात महंगा होने की वजह से कई उत्पाद वैश्विक बाजार की तुलना में महंगे हो जाते हैं जिससे उन्हें प्रतिस्पर्धा में मुश्किल होती है।

सरकार इस साल बजट में इस बारे में विचार विमर्श करके बड़ा एलान कर सकती है। इसके लिए सरकार ऐसे उत्पादों को चिन्हित कर रही है जिनके दाम पिछले 1 साल में 50 फीसदी से ज्यादा बढ़े हैं। इनमें स्टील, कॉपर, एल्युमीनियम और कॉटन जैसे आईटम्स शामिल है।

सरकार घरेलू कंपनियों से इस मुद्दे पर कई दौर की बातचीत भी कर चुकी है। मामले से जुड़े अधिकारी के मुताबिक, सरकार मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की दिक्कतों पर जल्द टास्कफोर्स का गठन भी कर सकती है। टास्क फोर्स के जिम्मे क्षेत्र की सभी मुश्किलें दूर करते हुए सुझाव देने का काम होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी संबंधित मंत्री कई मौकों पर कह चुके हैं कि आने वाले दिनों में भारत दुनियाभर में सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब बनकर उभरेगा। ऐसे में बिना इन कारोबारियों की दिक्कतों को दूर किए ये रास्ता तय नहीं किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Rate: जल्द पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होगा जबरदस्त इजाफा! जानें क्या है वजह


संबंधित समाचार