होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Petrol Diesel Rate: जल्द पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होगा जबरदस्त इजाफा! जानें क्या है वजह

Petrol Diesel Rate: जल्द पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होगा जबरदस्त इजाफा! जानें क्या है वजह

 

आने वाले दिनों में पेट्रोल डीजल (Petrol diesel rate) के दामों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल सकता है। दरअसल, कच्चे तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 7 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है। यमन के हौथी समूह द्वारा संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पर हमला करने और ईरान-गठबंधन समूह तथा सऊदी अरब (Saudi Arab) के नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच तनाव बढ़ने के बाद संभावित आपूर्ति व्यवधान की चिंताओं के कारण कच्चे तेल (Crude oil) की कीमत मंगलवार को 1 डॉलर से अधिक बढ़कर सात साल के अपने उच्च स्तर तक पहुंच गई है।

87.48 डॉलर प्रति बैरल हुआ क्रूड प्राइस
मंगलवार सुबह ब्रेंट क्रूड वायदा 1.01 डॉलर या 1.2% बढ़कर 87.48 डॉलर प्रति बैरल हो गया था। इससे पहले यह 29 अक्टूबर 2014 को 87.55 डॉलर के उच्च स्तर पर थी। इसके बाद यह पहली बार है जब क्रूड वायदा 87.55 डॉलर के आंकड़े के पार हो गया है। बता दें कि साल 2022 में कच्चे तेल के दामों में अब तक 10 फीसदी से ज्यादा उछाल आ चुका है।

बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
इस पर तेल कारोबार से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि क्रूड ऑयल के महंगे होने का असर अब घरेलू बाजार पर भी देखने को मिलने वाला है। हालांकि, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अभी भारतीय बाजार (Indian Market) में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस पर आईआईएफएल सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष अनुज गुप्ता का कहना है कि आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में ब्रेंट क्रूड की कीमत 90 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकती हैं। इसका असर आने वाले समय में भारतीय बाजार पर भी पड़ेगा। घरेलू बाजार में अगले एक महीने में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में दो से तीन रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। 

यह भी पढ़ें- रियलमी का ये ईयरबड्स मार्केट में मचाएगा धमाल, दो डिवाइस से होगा कनेक्ट, जानें रेट और पूरी सुविधा


संबंधित समाचार