होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Budget 2022-23: कैसे और कौन बनाता है बजट ? जानें पूरी प्रकिया

Budget 2022-23: कैसे और कौन बनाता है बजट ? जानें पूरी प्रकिया

 

Budget 2022-23: एक आम परिवार से लेकर सरकार तक बजट बनाने के लिए बहुत विचार और हर एक छोटी-छोटी बारीकी को ध्यान में रखकर बजट तैयार किया जाता है। अगर बात करें एक घर के बजट बनाने कि तो इन बातों को ध्यान में रखा जाता है कि कहां से कितनी इनकम होगी और कहां पर कितना खर्च होने वाला है। घर के अंदर कितने सदस्य है और इनकम के अनुसार महीनेभर का बजट पूरा हो पाएगा या उधार लेना पड़ेगा। बजट को मैनेज करने के लिए कहां-कहां खर्चों में कटौती की जा सकती है और कहां अधिक खर्च किया जा सकता है। ऐसी बहुत सी बातों को ध्यान में रखकर घर का महीनेभर का बजट आमतौर पर बनाया जाता है। लेकिन जरा सोचिए एक परिवार का बजट बनाने के लिए जब इतना कुछ सोच विचार करना पड़ता है तो पूरे देश का बजट कैसे तैयार किया जाता होगा? 

तो चलिए आज हम आपको बतातें है कि देश का बजट कैसे तैयार किया जाता है और कौन तैयार करता है। बजट तैयार करने की प्रक्रिया क्या है? बजट में क्या-क्या होता है? 

आपको बता दें कि आमतौर पर देश का बजट तैयार करने की प्रक्रिया 5 महीने पहले से ही शुरू हो जाती है और कई अहम बैठकों के बाद इसे तैयार किया जाता है। देश में अब अगले साल वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश किया जाएगा। जिसके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई हैं।

बजट कौन बनाता है ? 

देश का बजट तैयार करना एक अहम प्रक्रिया है। वित्त मंत्रालय अन्य मंत्रालयों, विभागों की मदद और सहयोग से बजट तैयार किया जाता है। इस दौरान वित्त मंत्रालय खर्च के आधार पर गाइडलाइन जारी करता है। इस पर सभी मंत्रालयों को अपनी-अपनी मांगों को बताना होता है। वहीं वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के बजट डिवीजन पर बजट को बनाने की जिम्मेदारी होती है।

बजट कैसे बनाता है ? 

बजट की तैयार करने के लिए वित्त मंत्रालय दूसरे मंत्रालयों और विभागों के अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हैं और ये तय किया जाता है कि किस मंत्रालय या विभाग को कितनी रकम दी जाए।

मीटिंग में तय होने के बाद एक ब्लूप्रिंट तैयार किया जाता है। इसके बाद बजट-पूर्व बैठकों का दौर खत्म होने पर टैक्स प्रस्तावों पर अंतिम फैसला वित्त मंत्री के साथ लिया जाता है। वहीं बजट को अंतिम रूप देने से पहले प्रस्तावों पर प्रधानमंत्री के साथ चर्चा की जाती है। 

कैसे पेश होता है बजट ?

सबकुछ तय होने के बाद बजट डॉक्यूमेंट की छपाई होती है और बजट पेश करने की तारीख पर सरकार स्पीकर की सहमति लेती है। इसके बाद लोकसभा सचिवालय के महासचिव राष्ट्रपति की मंजूरी लेते हैं। बजट पेश होने से करीब एक हफ्ते पहले वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी होती है। इसके बाद वित्त मंत्री द्वारा लोकसभा में बजट पेश किया जाता है। 

यह भी पढ़ें- इस देश में पेट्रोल मात्र 1.88 रुपये लीटर, यहां मिलता है 25 रुपये लीटर


संबंधित समाचार