होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

BSNL के 77,000 कर्मचारियों ने चुनी VRS याेजना, 31 जनवरी तक होंगे रिटायर

BSNL के 77,000 कर्मचारियों ने चुनी VRS याेजना, 31 जनवरी तक होंगे रिटायर

 

नई दिल्‍ली। सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के 77,000 कर्मचारियों ने अब तक ऐच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) का चयन किया है। एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। आपको बता दें कि बीएसएनएल में काम करने वाले कर्मचारियों की कुल संख्‍या लगभग 1.50 लाख है और लगभग एक लाख कर्मचारी VRS के लिए योग्‍य हैं। मौजूदा स्‍कीम के तहत कर्मचारियों के VRS चुनने की प्रभावी तिथि 31 जनवरी 2020 है। 

बीएसएनएल के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि कंपनी ने एक लाख कर्मियों को वीआरएस देने का लक्ष्य है। तीन दिसंबर तक कर्मचारी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। योजना के मुताबिक कंपनी के सभी स्थायी कर्मचारी, जो किसी दूसरे संस्थान या फिर विभाग में प्रतिनियुक्ति पर हैं और 50 साल की उम्र को पूरा कर चुके हैं वो वीआरएस के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पीके पुरवार ने कहा कि सरकार और बीएसएनएल की ओर से दी जा रही यह श्रेष्ठ वीआरएस सुविधा है और इसे कर्मचारियों को सकारात्मक रूप में देखना चाहिए। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पिछले महीने ही 69 हजार करोड़ रुपये का पुनरुद्धार पैकेज बीएसएनएल और एमटीएनएल को दिया था। एमटीएनएल ने भी अपने कर्मचारियों के लिए वीआरएस योजना पेश की है। 

बीएसएनएल स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना-2019 के अनुसार कंपनी के सभी नियमित और स्थायी कर्मचारी जिनमें अन्य संगठन में प्रतिनियुक्ति पर तैनात या बीएसएनएल से बाहर प्रतिनियुक्ति के आधार पर तैनात कर्मी भी शामिल होंगे और जिनकी उम्र 50 वर्ष या उससे अधिक हो चुकी है वे वीआरएस योजना का लाभ ले सकते हैं।

योजना के तहत वीआरएस लेने वाले व्यक्ति को नौकरी के पूर्ण हो चुके प्रति वर्ष के आधार पर 35 दिन का वेतन और नौकरी के शेष बचे प्रति वर्ष के आधार पर 25 दिन के वेतन की राशि मिलेगी। 

 

यह भी पढ़ें- 1 दिसंबर से वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी, ये बताया गया कारण


संबंधित समाचार