होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

थूक में खून आना है गंभीर बीमारियों का संकेत, हो जाइए सतर्क नजरअंदाज किया तो बढ़ जाएगी समस्या

थूक में खून आना है गंभीर बीमारियों का संकेत, हो जाइए सतर्क नजरअंदाज किया तो बढ़ जाएगी समस्या

 

Blood In Sputum Is A Sign Of Serious Diseases: शरीर में किसी गंभीर रोग होने से पहले ऐसे बहुत से संकेत दिखाई देते हैं जिन्हें कई लोग समझ नहीं पाते और उस पर ध्यान नहीं देते। जैसे- थूक में खून आना, मसूड़ों का सूज जाना, कफ में खून आना।  दरअसल, थूक में खून आने के पीछे कुछ गंभीर कारण होते है जिन्हें हल्के में नही लेना चाहिए। नहीं तो आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इसलिए समय रहते आपको डॉ. से जरुर सलाह लेनी चाहिए, जिससे गंभीर बीमारियों का समय पर इलाज शुरु हो सकें। चलिए जानते हैं थूक में खून आने से कौन सी बीमारियों के होने का खतरा होता है।....

इसलिए थूक में आता है खून?

1. जिंजिवाइटिस

 जिंजिवाइटिस एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मसूड़ों में सूजन और खून आने की समस्या देखी जाती है। कई बार तो यह बीमारी अपने आप ठीक हो जाती है। लेकिन कई बार इसको इलाज कराने की जरुरत होती है। इस बीमारी में मसूड़ों में सूजन आ जाती है और कई बार खून भी निकलने लगता है। इसलिए जब व्यक्ति थूकता है तो उसके थूक में खून भी आता है। अगर आपको कभी भी आपके मसूड़े सूजे हुए दिखाई देते है तो तुरंत डॉक्टर से इसका इलाज कराए।  

2. ब्रोंकाइटिस

फेफड़ों में जिस नली से हवा जाती है उसे श्वासनली कहा जाता है। श्वासनली में जलन, सूजन और संक्रमण की दिक्कत को ही ब्रोंकाइटिस कहा कहते है। इस बीमारी में ज्यादा सूजन होने की वजह से बलगम भी ज्यादा बनता है और उसमें कई बार खून आने लगता है। जब ज्यादा बलगम बन जाता है तो कई बार नलियों में रुकावट भी पैदा हो जाती है। कई बार ब्रोंकाइटिस अपने आप ठीक हो जाता है। लेकिन अगर यह बीमारी ज्यादा दिनों तक बनी रहती है तो बिना देरी के डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 

3. निमोनिया

निमोनिया एक ऐसी बीमारी है जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है। यह बीमारी बैक्टीरिया, फंगी, वायरस की वजह से होती है। इसकी वजह से फेफड़ों में सूजन की दिक्कत पैदा हो जाती है। कई बार तो फेफड़ों में फ्लूड या पस भर जाता है, जिसकी वजह से सांस लेना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इस बीमारी में थूक से खून आने की दिक्कत भी देखी जाती है।

 4. ट्यूबरक्लोसिस या टीबी

टीबी एक गंभीर संक्रामक बीमारी है, जो माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस नामक बैक्टीरिया के कारण होती है। इस बीमारी से रोगी के फेफड़े बुरी तरह से खराब हो जाते है। इसके साथ ही इस बीमारी में कफ के साथ खून भी निकलता है। जो इस बीमारी के गंभीर रुप की ओर इशारा करता है और कभी-कभी इस बीमारी में थूक से खून भी आता हैं।

 

 


संबंधित समाचार