होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सेहत के लिए करेला है फायदेमंद,इन बीमारियों में करता है दवा के रूप में काम

सेहत के लिए करेला है फायदेमंद,इन बीमारियों में करता है दवा के रूप में काम

 

क्या आप जानते हैं कि स्वाद में कड़वा करेला सब्जी नहीं एक फल है। हमने करेले से जुड़े इस फैक्ट को ही नहीं और भी बहुत सी चीजों को अनदेखा किया है। करेला कई बीमारियों के लिए दवा के रूप में काम आ सकता है। करेले खाने के बहुत फायदे होते हैं। करेले में कई औषधीय तत्व मौजूद होते हैं, जो बेहद फायदेमंद होते हैं। करेले में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, विटमिन्स, फाइबर और ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो उसे एक सेहतमंद और फायदेमंद फल बनाता है।

करेले का जूस आपके शरीर में इन्सूलिन को सक्रिय करता है जिससे ब्लड में मौजूद शुगर फैट में नहीं बदल पाता और बॉडी उसका सही इस्तेमाल कर पाती है। शुगर के फैट में न बदलने के कारण वजन कम करने में भी मदद भी मिलती है। सुबह एक गिलास करेले के जूस के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को संतुलित और नियमित करने में काफी सहायता मिलती है।

करेले का जूस ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मददगार होता है, क्योंकि यह पोटेशियम से भरपूर होता है, जो शरीर में अत्यधिक सोडियम को अवशोषित करता है। यह आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर होता है, जो स्ट्रोक के खतरे को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है।

करेले का जूस आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। करेले के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी और सी भरपूर मात्रा में होते हैं। जो आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। सिरदर्द की समस्या से कई बार लोगों का सामना हो जाता है। लेकिन अगर सिरदर्द काफी समय से लगातार होने लगे तो ऐसे में करेला काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए करेले की पत्तियों को पीस लें और फिर इसे माथे पर लगा लें। ऐसा करने से सिरदर्द से आराम मिल जाएगा।


संबंधित समाचार