होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

लोकसभा चुनाव से पहले बसपा में बड़ी हलचल, राकेश कुशवाहा को पार्टी से निकाला

लोकसभा चुनाव से पहले बसपा में बड़ी हलचल, राकेश कुशवाहा को पार्टी से निकाला

 

UP First Phase Election: 19 अप्रैल को मतदान का पहला चरण है, 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य में कल 8 सीटों पर मतदान होंगे, जिन सीटों पर वोटिंग डाली जानी है उनमें राज्य के पश्चिमी क्षेत्र की सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीट शामिल हैं।

‘इंडिया’ गठबंधन ने आठ में से सात सीटों पर सपा और एक सीट पर कांग्रेस का प्रत्याशी उतारा है। इसी तरह, NDA की ओर से सात सीटों पर भाजपा और एक सीट पर रालोद का प्रत्याशी है। बसपा ने सभी आठ सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं।

इस चरण के मतदान में विभिन्न दलों से कुल 80 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 73 पुरुष और सात महिलाएं हैं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक पहले चरण में कुल 1.43 करोड़ मतदाता हैं। मुरादाबाद से 12, कैराना से 14, मुजफ्फरनगर और बिजनौर से 11-11, सहारनपुर और पीलीभीत से 10-10, नगीना और रामपुर से छह-छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस बार लोकसभा चुनाव में भाजपा ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में असरदार समझे जाने वाले राष्ट्रीय लोकदल से और सपा ने कांग्रेस से हाथ मिलाया है। बसपा ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

BSP में बड़ी हलचल

लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दल जोरों शोरों से चुनाव प्रचार कर रहे है। सभी पार्टियां चुनाव में सभी सीटों पर जीत हासिल करना चाहती है और कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती। बहुजन समाज पार्टी भी चुनाव प्रचार में जुटी हुई है। पार्टी ने तीसरे चरण के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में मायावती समेत कई बड़े नेताओं का नाम शामिल है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा। इस चरण में प्रचार करने के लिए बसपा ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। इस चरण में पार्टी सुप्रीमो मायावती, महासचिव आकाश आनंद, सतीश चंद्र मिश्रा सहित 40 नेता चुनाव प्रचार करेंगे।

लेकिन इससे पहले ही उत्तर प्रदेश के झांसी में बहुजन समाज पार्टी में बड़ी हलचल देखने को मिली। जहां जिलाध्यक्ष बीके गौतम ने लेटर जारी कर जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश के झांसी में बसपा अपने प्रत्याशी को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। बहुजन समाज पार्टी ने झांसी से राकेश कुशवाहा को अपना उम्मीदवार बनाया था लेकिन बुधवार को अचानक से राकेश कुशवाहा को पार्टी से निकालने के साथ उनका टिकट भी काट दिया। इसके साथ ही पार्टी ने बसपा जिलाध्यक्ष सहित कई पदाधिकारियों में बदलाव किया है।


संबंधित समाचार