होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हड्डियों से लेकर पथरी तक... हर छोटी बीमारी के लिए सेहत के लिए लाभकारी है खसखस के बीज, जानिए फायदे

हड्डियों से लेकर पथरी तक... हर छोटी बीमारी के लिए सेहत के लिए लाभकारी है खसखस के बीज, जानिए फायदे

 

पॉपी सीड्स यानि खसखस के बीज इन बीजों में कॉपर, जिंक ट्रेस मिनरल्स के साथ-साथ ओमेगा-6 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते है। ये सभी पोषक तत्त्व शरीर के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण होते है। खसखस विशेष रुप से हड्डियों के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ये हड्डियों के खनिज तत्त्वों में सुधार करने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता हैं। इसलिए आज हम आपको खसखस के बीज के फायदे बताने जा रहे है, जो सेहत के लिहाज से बहुत लाभकारी है। 

1. पथरी में आए काम 

यदि आपके शरीर में अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद है तो आप खसखस के बीजों का सेवन कर सकते है। इसमें पाया जाने वाला ओक्सलेट्स, शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैल्शियम का अवशोषण कर गुर्दे में पथरी बनने से रोकता है। 

2. त्वचा की झुर्रियों को करें कम 

खसखस में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की त्वचा के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से शरीर की त्वचा में झुर्रियों के रोकने का काम करती है। 

3. पेट के सूजन में आए काम 

कई छोटी-छोटी समस्याओं में भी खसखस काम आता है जैसे अधि‍क प्यास लगना, बुखार, सूजन या पेट में होने वाली जलन से राहत पाने के लिए खसखस का प्रयोग किया जा सकता है। 

4. हड्डियों को बनाए मजबूत 

हड्डियों को मजबूत बनाने में खसखस की बहुत भूमिका निभाता है। इसके बीजों में मौजूद मैंगनीज और प्रोटीन कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है जो हड्डियों को गंभीर क्षति से बचाता है। आप खाली पेट दूध के साथ इसका सेवन करें। 

5. मुंह के छालों को करें कम 

छोटे- छोटे खसखस के दाने मुंह के छालों के लिए काफी लाभकारी है, इनके बीजों का खाली पेट सेवन करना चाहिए। खसखस के बीजों को भिगोकर रखें और इसमें शहद मिलाने के बाद इसका सेवन करें। ऐसा करने से  जीभ की जलन भी कम  होगी।
 


संबंधित समाचार