होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बेलपत्र किसी औषधि से कम नहीं, जानिए इसके अनेक फायदे...

बेलपत्र किसी औषधि से कम नहीं, जानिए इसके अनेक फायदे...

 

Bel Patra Health Benefits: क्या आपको पता है, महादेव पर चढ़ने वाला बेल सेहत के लिए कितना लाभदायक है। बेलपत्र में कैल्शियम, फाइबर के साथ-साथ विटामिन A,C,B1 और B6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे यह स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मददगार है। बेलपत्र का सेवन दिन में किसी भी समय किया जा सकता है।

हालांकि इसका खाली पेट सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि शरीर इसमें मौजूद पोषक तत्वों को आसानी से अब्जॉर्ब कर लेता है। तो चलिए जानते हैं कि सुबह खाली पेट बेलपत्र खाना कितना फायदेमंद है और ये शरीर की किन-किन दिक्कतों को दूर करने की क्षमता रखता है।

1. इम्यूनिटी

बेलपत्र में भारी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। अगर आप बार- बार बीमार पड़ रहे है तो ऐसे में बेलपत्र का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करना लाभदायक होगा। रोजाना खाली पेट बेलपत्र खाने से सर्दी और खांसी से भी राहत मिलेगी। 

2. पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं है तो आप रोज सुबह खाली पेट बेलपत्र खा सकते हैं। खाली पेट बेलपत्र का सेवन करने से एसिडिटी, गैस और इनडाइजेशन की समस्या से छुटकारा मिलेता है। बेलपत्र में फाइबर ज्यादा होता है। यही वजह है कि इसे पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है। बेलपत्र कब्ज से लेकर डाइजेशन सिस्टम को मजबूत करने में मददगार है। 

3. दिल को रखें स्वस्थ्य

 बेलपत्र में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो दिल को खतरनाक बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट बेलपत्र का सेवन करते है तो दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते है। बेलपत्र खाने से दिल हेल्दी रहता है साथ ही हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर जैसे खतरों से भी बचा रहता है।

4. शरीर को रखें ठंडा

दरअसल बेलपत्र की तासीर ठंडी होती है। यही वजह है कि अगर आप बेलपत्र का सेवन करेंगे तो आपका शरीर पूरे दिन के लिए ठंडा रहेगा। गर्मियों के मौसम में बेलपत्र का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इससे आपको चिलचिलाती गर्मी में राहत मिलेगी।

5. डायबिटीज में फायदेमंद

बेलपत्र डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह खाली पेट बेलपत्र का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर और बाकी जरूरी पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हैं।


संबंधित समाचार