होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

वजन घटाने के चक्कर में Dieting शुरू करने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना पड़ सकता है उल्टा

वजन घटाने के चक्कर में Dieting शुरू करने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना पड़ सकता है उल्टा

 

आज के समय में मोटापा कम करना या वजन घटाना किसी चुनौती से कम नहीं है। अधिकतर लोग वजन  घटाने को चैलेंज के रूप में लेने लगते है और पूरे जोश के साथ डाइटिंग शुरू कर देते हैं लेकिन बीच में छोड़ देते हैं जिसका उल्टा असर उनके शरीर पर देखने को मिलता है। ऐसे में कई बार तो लोग डाइटिंग से 1 या 2 किलो वजन कम करते हैं और वहीं जब वह डाइटिंग बंद कर देते हैं तो 5 से 7 किलो वजन बढ़ा लेते हैं। 

वहीं, यदि आप भी डाइटिंग शुरू करने जा रहे हैं तो इस खबर में बताई जाने वाली बातों को गांठ बांध लें। डाइटिंग शुरू करने से पहले इन बातों का खास ख्याल रखें वरना लेने के देने पड़ सकते हैं। यही नहीं डाइटिंग शुरू करने से पहले अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप बहुत तेजी से अपना वजन कम कर पाएंगे। तो आइए जानते है... 

- करवाएं ब्लड टेस्ट 

डाइटिंग शुरू करने के सबसे पहला स्टेप है ब्लड टेस्ट। यह सबसे जरूरी स्टेप भी है। ब्लड टेस्ट करवाने से आपको पता चलता है कि आपकी बॉडी में डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, थायरॉयड, विटामिन डी, विटामिन बी12 का लेवल क्या है। इससे आपको अपनी डाइट डिजाइन करने में  मदद मिलती है। 

- Mentally रहें तैयार 

किसी भी गोल को पाने के लिए जितना फिजिकली तैयार रहना पड़ता है, उतना ही मेंटली भी तैयार होना जरूरी है। ठीक इसी तरह डाइटिंग के समय आपको मानसिक रूप से बहुत मजबूत होना पड़ेगा। कई बार आपको कई ऐसी चीजे खाने का मन  करेगा जो आपकी डाइट में नहीं होगी। ऐसी सिचुएशन के लिए आपको मेंटली तैयार होना पड़ेगा। 

- डायटीशियन की लें सलाह 

डाइट शुरू करने से पहले डायटिशियन से कंसल्ट करना बहुत जरूरी होता है। जब आप डायटिशियन से मिलते है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल, ईटिंग हैबिट्स, ईटिंग पैटर्न व प्रॉब्लम के बारे में अच्छे से पता चलता है जिससे आप अपनी डाइट और बेहतर तरीके से डिजाइन करते हैं। 

- Plan B करें तैयार 

वहीं, कई बार कुछ कारणों के कारण हम डाइट पर टिक नहीं पाते हैं। ऐसी सिचुएशन के लिए आपको अपना प्लान बी तैयार रखना चाहिए। आप चीट डे या फिर चीट मील्स प्लान कर अपनी डाइट को कंटीन्यू कर सकते हैं।


संबंधित समाचार