होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Azadi ka Amrit Mahotsav: 5 से 15 अगस्त तक सभी स्मारकों, संग्रहालयों में मिलेगी फ्री एंट्री

Azadi ka Amrit Mahotsav: 5 से 15 अगस्त तक सभी स्मारकों, संग्रहालयों में मिलेगी फ्री एंट्री

 

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के तहत संरक्षित सभी स्मारकों में 5 और 15 अगस्त के दौरान प्रवेश निःशुल्क होगा। यानी देश के संरक्षित सभी स्मारकों में दस दिन तक एंट्री के लिए कोई भी फीस नहीं लगेगी। बता दें कि पूरा देश 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह (75th Independence Day Celebrations) के रूप में 'आजादी का अमृत महोत्सव' (Azadi ka Amrit mahotsav) मना रहा है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार (Central Govt) ने यह फैसला किया है। यह जानकारी बुधवार को केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने दी।



रेड्डी ने सोशल मीडिया पर घोषणा करते हुए एएसआई के एक बयान को साझा किया। इसमें कहा गया है कि उत्सव के चलते 5 से 15 अगस्त तक किसी भी टिकट वाले केंद्रीय संरक्षित स्मारकों के साथ-साथ पुरातत्व स्थल संग्रहालयों पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। रेड्डी ने आगे लिखा कि एएसआई ने 5 और 15 अगस्त से देश भर में अपने सभी संरक्षित स्मारकों/स्थलों पर आगंतुकों/पर्यटकों के लिए प्रवेश को निःशुल्क कर दिया है।

'आजादी का अमृत महोत्सव' अभियान के तहत भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय कई पहल कर रहा है। स्मारकों, संग्रहालयों में फ्री प्रवेश भी इसी का एक हिस्सा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित केंद्र की सत्ताधारी पार्टी के अन्य नेताओं ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट की ‘डिस्प्ले’ तस्वीर पर मंगलवार को ‘तिरंगा’ लगाया और लोगों से भी ऐसा करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें- बहादुरगढ़ : जहरीली गैस की चपेट में आने से चार की मौत, दो की हालत गंभीर


संबंधित समाचार