होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Anger Remove Tips: आपको भी आता है छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा तो ये उपाय कर देंगे उसे छूमंतर

Anger Remove Tips: आपको भी आता है छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा तो ये उपाय कर देंगे उसे छूमंतर

 

आज के समय में गुस्सा (Anger) आना एक सामान्य बात है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनको छोटी-छोटी बात पर गुस्सा (Anger) आने लगता है। वह हर छोटी-छोटी बात पर चीखने-चिल्लाने लगते है। कई बार तो हम अपना गुस्सा परिवार के सदस्य, बच्चों आदि पर निकाल देते है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो ये चिंता की बात है, क्योंकि ये आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। अब आप सोचेंगे कि ये कैसे तो आपको बता दें कि जब हम छोटी-छोटी बात पर गुस्सा करने लगते है। तो कई बार हमें ध्यान नहीं रहता है कि हम कहां खड़े हैं और किससे बात कर रहे हैं। गुस्से में हम अपनी सोचने समझने की शक्ति खो बैठते है। हम गुस्से में बस बहस करने लगते है। जिसकी वजह से हमारे अच्छे खासे रिश्ते भी खराब हो जाते है। अगर आप इन सबसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे है कुछ आसान सी टिप्स। जिसकी मदद से आप अपने गुस्से को आसानी से काबू कर सकते हैं।

जानें कैसे करें गुस्सा कम
* गहरी सांस ले- अगर आपको गुस्सा आएं तो आप तुरन्त गहरी-गहरी सांस ले। इससे आपको बहुत आराम महसूस होगा। गहरी सांस लेना चिंता, उत्तेजना, अवसाद और गुस्से को कम करने में काफी मददगार है। इसलिए जब भी आपका गुस्से से पारा चढ़े तो आप गहरी-गहरी सांस लेना शुरू कर दें। इससे आपका ध्यान उस विषय से हट जाएगा और आपका गुस्सा भी शांत हो जाएगा।

* गाने सुनें- गुस्सा शांत करने में गाने हमारी बहुत मदद करते है। इसलिए जब भी आपको गुस्सा आए तो आप अपने पसंद के गाने सुनें। अच्छा संगीत सुनने से आपको बहुत रिलैक्स मिलेगा। जिससे आपका मन एकदम शांत हो जाएगा।

* टहलने जाएं- जब भी आपको अचानक से गुस्सा आए तो आप टहलना शुरू कर दें। इससे आपको अपने गुस्से को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। टहलने से हमारे शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है। साथ ही हमारा मन भी शांत हो जाता है। टहलने से आप अच्छे से स्मरण कर पाएंगे। जिससे आप समस्या को समझ पाएंगे और हालात को भी काबू में कर लेंगे।

* स्ट्रेचिंग करें- गुस्सा आने पर हमें स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और तनाव खुद दूर हो जाता है। 

यह भी पढ़ें- Hina Khan Latest Look: हिना खान को लेस टॉप और फटी डेनिम जींस में देख फैन्स हार गए दिल


संबंधित समाचार