होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Anger Controlling Tips: पल में फुर्र होगा गुस्सा, अपनाएं ये आसान टिप्स

Anger Controlling Tips: पल में फुर्र होगा गुस्सा, अपनाएं ये आसान टिप्स

 

आजकल लोगों की लाईफस्टाइल बदलने के कारण लोगों में मूड स्विंग होना एक आम बात बन  गई है। मूड स्विंग में गुस्सा, उदासी, खुशी और भय  जैसी स्थितियां उत्पन्न होती है। इन सभी में से गुस्सा सबसे ज्यादा खतरनाक स्थिति मानी गई है। रिसर्च के अनुसार गुस्सा धीरे- धीरे तेज होता जाता है और कई बार यह निराशा और चिड़चिडापन का कारण बन जाता है। इसलिए आज हम आपको गुस्से पर काबू पाने के कुछ सरल टिप्स बताने जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप अपने गुस्से पर आसानी से कंट्रोल कर पाएंगे।  

 

गुस्सा कंट्रोल करने के आसान टिप्स-

1. जब आपको गुस्‍सा आए, तो उल्टी गिनती करना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपका दिमाग डिस्ट्रेक होगा और आपका गुस्से कम हो जाएंगा।

2. गुस्‍से की स्थिति में आप ऐसी जगह पर जाएं जहां आप कुछ देर अकेले बैठ सकें और वहां जाकर आप चाहें तो अकेले में रो या हंस भी सकते है। ऐसा करने से आपका गुस्सा शांत हो जाएंगा।  

3. गुस्से के समय कोशिश करें की जितना हो सकें शांत रहे और गहरी-गहरी सांसें लेना शुरु करें। अपनी पुरानी फोटो और सीनरी देखें आपका गुस्सा कंट्रोल में रहेगा।

4. अपने डेली रूटीन में योगा और मेडिटेशन को शामिल करें। यह आपको अपने गुस्‍से को इग्‍नोर करने और उसका मुकाबला करने में मदद करेगा।

6. गुस्सा बहुत आ रहा है तो उस जगह से हट जाइए और सीढ़ियां चढ़ें। चलने फिरने या सीढ़ियों पर चढ़ने से गुस्सा कंट्रोल में रहता है।

7. नींद पूरी लें। कम नींद की वजह से आपका मिजाज चिड़चिड़ा रहता है और आपको गुस्सा अधिक आता है।

8. अगर आपको गुस्सा आता है तो आप स्विमिंग भी कर सकते है क्योंकि स्विमिंग करने से भी गुस्सा कंट्रोल होता है।

9. फेवरेट गाना सुनें , गानें सुनने से भी गुस्से को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

10. अगर आपको गुस्सा आ रहा है तो किसी ऐसे व्यक्ति से अपने मन की बातें शेयर करें जो आपको समझता है और आपकी बातें सुनता हो।

आज के समय में व्यक्ति किस समय कौन से मूड में हो यह कहना असंभव होता है। व्यक्ति दूसरे के खुशी और उदास जैसी मूड स्विंग को तो संभाल लेता है लेकिन गुस्सा एक ऐसी अवस्था है जिसको कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। इसलिए गुस्से को कंट्रोल करने के ये आसान उपाय अपनाकर आप गुस्से को कंट्रोल कर सकते है।


संबंधित समाचार