होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

AIIMS: जल्दबाजी में मोमोज खाने से हो सकती है मौत! एम्स ने दी चेतावनी

AIIMS: जल्दबाजी में मोमोज खाने से हो सकती है मौत! एम्स ने दी चेतावनी

 

क्या आप भी मोमोज (Momos) खाने के शौकीन है, क्या आपने भी सड़क किनारे लगे स्टॉल पर मोमोज का स्वाद चखा है। तो आप थोड़ा सा सावधान हो जाए, क्योंकि यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। पहले बात करते हैं उस वारदात के बारे में, जिसकी वजह से एक शख्स की मौत हो गई। साउथ दिल्ली (South China) में मोमोज खाने से एक शख्स की मौत हो गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ तो ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) ने चेतावनी दी है।

दिल्ली में मोमोज खाने से मौत
कुछ महीने पहले दिल्ली के रहने वाले एक शख्स की बस स्टैंड मोमोज खाते समय सांस की नली में फंसने की वजह से मौत हो गई। इलाज के लिए एम्स में भर्ती किया गया था। जहां उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद डॉक्टरों ने इस मामले को गंभीरता से लिया। फोरेंसिक विभाग के डॉक्टरों ने पोस्टमार्टम किया। मोमोज का साइज 5 गुना और 3 सेंटीमीटर का था, जिसका वजन लगभग 10 ग्राम था। ये शख्स मोमोज खाते समय बेहोश हो गया था।

दिल्ली एम्स की चेतावनी
भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में मोमोज स्ट्रीट फूड सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला व्यंजन है। आपको बाजारों में कई तरह की वैरायटी के मोमोज मिल जाएंगे। मोमोज के साथ आपको कई तरह की मसालेदार चटनी और सॉस भी परोसी जाती है। जिसका सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसके कई नुकसान होते हैं। एम्स के एक एक्सपर्ट ने बताया कि मोमोज हो या कोई अन्य चीज हमेशा चबाकर ही खाना चाहिए। मोमोज को ठीक से चबाने की बजाय निगल लिया और वह मोमोज गले में फंस गया। जिसकी वजह से मौत हो गई। इसलिए खाना हमेशा चबाकर ही खाएं।

अब मोमोज के साइड इफेक्ट्स की बात करते हैं...
1. मोमोज का मैदा अग्न्याशय को नुकसान पहुंचाता है।
2. खराब गुणवत्ता वाली सामग्री जैसे सब्जियां और चिकन न हो। नहीं तो बीमार हो जाएंगे।
3. लाल मिर्च से बनी तीखी चटनी आपको नुकसान पहुंचा सकती है। बवासीर जैसी बीमारी का खतरा बना रहता है।
4. मोनो-सोडियम ग्लूटामेट मोमोज में मिलने की वजह से आपका मोटापा बढ़ता है।

यह भी पढ़ें- सभी बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें जूस थेरेपी के अनगिनत फायदे


संबंधित समाचार