होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या फटने लगी हैं आपकी एड़ियां, मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

क्या फटने लगी हैं आपकी एड़ियां, मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

 

Tips For Cracked Heels: जैसा कि आप जानते है सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में इस मौसम में पैरों कि एड़ियां फटना आम समस्या है। इस समस्या के बचाव के लिए कई लोग-तरह तरह के उपाय अथवा महंगी से महंगी क्रीम का प्रयोग करते हैं, लेकिन इसका परिणाम कुछ खास नहीं मिलता हैं। ऐसे में आज हम आपको इस समस्या को खत्म करने के लिए घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है, तो चलिए जानते है...  

क्यों फटती है एड़ियां? 

फटी एड़ियों की समस्या कई कारणों से हो सकती हैं। जैसे कि पैरों में नमी की कमी, ज्यादा गर्म पानी से नहाना, सूखे पैरों की देखभाल न करना सहित कई और अन्य कारण भी हो सकते है। 

इन घरेलू नस्खों से करें फटी एड़ियों का इलाज 

नीम 

नीम और हल्दी का कॉम्बिनेशन फटी एड़ियों के लिए बहुत लाभदायक होता है। हल्दी और नीम के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इससे आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए नीम की पत्तियों और हल्दी पाउडर का एक पेस्ट बना के लगा लें। 

सेंधा नमक 

सेंधा नमक आपकी फटी एड़ियों के लिए बहुत ही फायदेमंद चीज हैं। इसके प्रयोग के लिए आपको गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर अपने पैरो को पानी में कुछ देर डुबोकर रखना होगा। 

एलोवेरा जेल 

फटी एड़ियों के लिए एलोवेरा जेल सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है। इससे डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाना आसान हो जाता है। इसके लिए आपको एलोवेरा और चीनी को मिलाकर इसका स्क्रब बनाकर प्रयोग करना होगा। 

केले 

इसके अलावा फटी एड़ियों के लिए आप मसले हुए पके केले का भी प्रयोग कर सकते हैं। क्योंकि इससे आपकी हुई एड़ियों मुलायम हो जाएगी। लेकिन इसको केवल 15 मिनट तक ही लगा के रखना है उसके बाद अपने पैरो को इस धो लें।

 


संबंधित समाचार