होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्रिकेट से AB de Villiers ने कहा अलविदा, IPL में भी नहीं दिखेंगे

क्रिकेट से AB de Villiers ने कहा अलविदा, IPL में भी नहीं दिखेंगे

 

साउथ अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही रिटायरमेंट ले चुके डिविलियर्स ने सभी फॉर्म को भी अलविदा कह दिया है। साथ ही वह आईपीएल जैसी किसी भी लीग का भी हिस्सा नहीं होंगे। अपने संन्यास की घोषणा उन्होंने खुद ट्वीट करके की। डिविलियर्स ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ये एक अविश्वनीय यात्रा रही, लेकिन मैंने क्रिकेट को पूरी तरह अलविदा कहने का फैसला लिया है। मैं अपने बड़े भाई के साथ घर के बैकयार्ड में क्रिकेट खेलना शुरु किया, तब से ही मैं पूरे आनंद और बेखौफ होकर इस खेल को खेल रहा हूं। अब 37 साल का हो गया हूं, इसलिए क्रिकेट के प्रति वो लौ उतनी तेज नहीं जलती।

डिविलियर्स ने लिखा है कि क्रिकेट असाधारण रूप से मेरे लिए दयालु रहा है। चाहे टाइटंस हो या प्रोटियाज या फिर आरसीबी। इस खेल ने मुझे कभी ना भूलने वाले अनुभव और अवसर दिए हैं। इन सब के लिए मैं हमेशा आभारी रहूंगा। मैं सभी का शुक्रिया करना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर मेरे साथ ये यात्रा की।

आईपीएल में डिविलियर्स का प्रदर्शन क्रिकेट के इस महामानव ने आईपीएल में सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी की है। इसलिए उन्हें आईपीएल के सबसे सफ बल्लेबाजों में से एक कहा जाता है। उन्होंने 184 आईपीएल मुकाबलों में कुल 5162 रन बनाए, जिसमें तीन शतक जबकि 40 फिफ्टी शामिल हैं। इंटरनेशनल करियर 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले एबी ने अपने देश साउथ अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट मुकाबलों में 91 पारी खेली हैं। जिसमें 8765 रन 50.66 की औसत से बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 22 शतक जबकि 46 अर्धशतक ठोके हैं। साथ ही उन्होंने 228 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 9,577 रन अपने नाम किए हैं। 78 टी20 मुकाबलों में उन्होंने 1672 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 26.12 का रहा।

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला मुकाबला आज, जानें किसका पलड़ा भारी?


संबंधित समाचार