होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला मुकाबला आज, जानें किसका पलड़ा भारी?

IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला मुकाबला आज, जानें किसका पलड़ा भारी?

 

बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच जयपुर (Jaipur) के सवाई जय सिंह स्टेडियम (Sawai Man Singh Stadium) में तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। इस मुकाबले को जीत कर कहीं ना कहीं भारत न्यूजीलैंड से टी20 वर्ल्डकप (T20 WC) में मिली हार का बदला लेना चाहेगी। 

वहीं अगर रिकॉर्ड्स की बात करें तो जयपुर में भारत के पुराने प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहे हैं। टॉस की अहम भूमिका सबसे पहले तो ये मुकाबला डे-नाइट है और इस मैदान पर ड्यू फैक्टर काफी अहम माना जा रहा है। वहीं इस मैच में टॉस भी अहम भूमिका निभाएगा। क्योंकि जो भी टीम टॉस जीतेगी वह पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। ऐसे में इस मैदान पर लक्ष्य को चेज करना काफी आसान होगा।

टॉस की अहम भूमिका

सबसे पहले तो ये मुकाबला डे-नाइट है और इस मैदान पर ड्यू फैक्टर काफी अहम माना जा रहा है। वहीं इस मैच में टॉस भी अहम भूमिका निभाएगा। क्योंकि जो भी टीम टॉस जीतेगी वह पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। ऐसे में इस मैदान पर लक्ष्य को चेज करना काफी आसान होगा।

भारत की बल्लेबाजी बेहतरीन 

भारतीय टीम की बल्लेबाजी बेहतरीन है, तो न्यूजीलैंड को अच्छी गेंदबाजी का फायदा मिलेगा। टी20 वर्ल्डकप के अपने आखिरी तीन मुकाबलों में भारतीय टीम ने शानदार बल्लेबाजी की, उसके बल्लेबाज फॉर्म में नजर आए। वहीं भारत की तरफ से ओपनर के तौर पर राहुल और रोहित शर्मा अच्छी फॉर्म में हैं। लेकिन टीम युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ के साथ उतरती है तो ये भी प्लस पॉइंट रहेगा। बता दें कि आईपीएल में ऋतुराज ने काबिले तारीफ प्रदर्शन किया। इसके अलावा टीम में सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन जैसे बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं जिसका फायदा टीम को मिल सकता है। वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड को केन विलियमसन और डेवेन कॉन्वे का साथ नहीं मिल पाएगा। इसका खामियाजा मेहमान टीम को झेलना पड़ सकता है।

न्यूजीलैंड की गेंदबाजी में धार 

हालांकि, गेंदबाजी में मेहमान टीम मजबूत है। विपक्षी टीम के पास टीम सेफर्ट, एडम मिल्ने, टिम साउदी जैसे शानदार स्विंग गेंदबाज हैं। वर्ल्डकप में एडम मिल्ने ने न्यूजीलैंड के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। तो स्पिन में ईश सोढ़ी भी फॉर्म में हैं। गेदंबाजी में भारत की बात करें तो, मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि इनकी कमी टीम को खलेगी।

Also Read- हार्दिक पंड्या ने कस्टम अधिकारियों द्वारा जब्त 5 करोड़ की घड़ियों पर दी सफाई, बताया सारा सच

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, यजुवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड- टिम साउदी (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, काइल जैमीसन, एडम मिल्ने, डेरिल मिशेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम सेफर्ट, ईश सोढ़ी। 

यह भी पढ़ें- 29 साल बाद पाकिस्तान करेगा ICC के बड़े टूर्नामेंट मेजबानी, चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की सौंपी जिम्मेदारी


संबंधित समाचार