होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

7 DECEMBER के दिन की ऐतिहासिक घटनाएं

7 DECEMBER के दिन की ऐतिहासिक घटनाएं

 

1949 - 7 दिसंबर के दिन को भारत में झंडा दिवस यानि Flag Day के तौर पर मनाने का ऐलान हुआ. इसके तहत सेनाओं के टोकन झंडे खरीदकर जनता आर्थिक रूप से अपना योगदान दे सकती थी. 1993 में इसे सशस्त्र सेना इंडा दिवस में तब्दील कर दिया गया.

1917 - अमेरिका प्रथम विश्व युद्ध का हिस्सा बना और उसने ऑस्ट्रिया-हंगरी पर हमला किया.

1941 - दूसरे विश्व युद्ध के दौरान आज ही के दिन जापान ने अमेरिका के पर्ल हार्बर पर मशहूर हवाई हमला किया. अचानक हुए इस हमले में 2 हजार से ज्यादा लोगों की जानें गईं. इस हमले के बाद अमेरिका दूसरे विश्व युद्ध में कूद पड़ा.

1971 - पाकिस्तान में राष्ट्रपति याहया खान ने गठबंधन सरकार बनाने का ऐलान किया जिसमें नुरुल अमीन पीएम तो जुल्फीकार अली भुट्टो उप-प्रधानमंत्री बने.

1972 - आखिरी अपोलो मिशन Apollo 17 को लॉन्च किया गया. ये मिशन चांद के लिए था. मिशन के दौरान क्रू ने The Blue Marble नाम की मशहूर तस्वीर ली.

1988 - अरमिनिया में आए जबर्दस्त भूकंप ने करीब 50 हजार लोगों की जान ली जबकि 1 लाख से ज्यादा घायल हो गए.

2001 - तालिबान ने कई दिनों तक चली लड़ाई के बाद अफगानिस्तान के कांधार पर कब्जा छोड़ा. अमेरिकी सेना को बड़ी कामयाबी मिली.

1936 - ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जैक फ्लिंगटन लगातार चार टेस्ट पारियों में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने. इनमें से 3 शतक दक्षिण अफ्रीका और 1 इंग्लैंड के खिलाफ आया.

1992 में आज ही के दिन दक्षिण अफ्रीकी धरती पर पहली बार कोई वनडे मैच खेला गया. रंगभेद की नीति की वजह से दक्षिण अफ्रीका पर बैन लगा था जो कि हटाया गया. ये वनडे भारत और मेजबान टीम के बीच हुआ. दक्षिण अफ्रीका ने ये मुकाबला जीता. इसी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के कैपलर वैसल्स पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिन्हें वीडियो अंपायर द्वारा आउट दिया गया.