होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

देशभर में आज करीब 3,000 केंद्रो पर पहुंचेंगी 1 करोड़ 65 लाख को-वैक्सीन,16 जनवरी से शुरु होगा टीकाकरण

देशभर में आज करीब 3,000 केंद्रो पर पहुंचेंगी 1 करोड़ 65 लाख को-वैक्सीन,16 जनवरी से शुरु होगा टीकाकरण

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। इसी बीच देश के अलग-अलग हिस्सों में वैक्सीन की खेप पहुंचना जारी है। देश भर में आज करीब करीब तीन हजार केंद्रो के लिए कोल्ड चेन में एक करोड़ 65 लाख कोविड वैक्सीन पहुंचेंगी। इसके अलावा सीरम इंस्टीट्यूट के बाद भारत बायोटेक का टीका भी दिल्ली समेत कई शहरों में पहुंच गया है।

भारत बायोटेक के मुताबिक टीके की खेप को गणावरम, गुवाहाटी, पटना, दिल्ली, कुरुक्षेत्र, बेंगलुरू, पुणे, भुवनेश्वर, जयपुर, चेन्नई और लखनऊ भेजी जा चुकी है। भारत बायोटेक ने बुधवार को देशभर में टीका आपूर्ति के लिए ब्राजील की कंपनी प्रीसिसा मेडिकामेंटोस के साथ भी एक समझौता किया।

स्वदेशी कोरोना टीका बनाने वाली दवा कंपनी भारत बायोटेक ने कहा कि उसने देश के 11 शहरों में सफलतापूर्वक ‘कोवैक्सीन’ भेज दी है। कंपनी ने कहा कि उसने कोवैक्सीन की 16.5 लाख खुराकें सरकार को दान की हैं। भारत बायोटेक ने एक बयान में कहा, ‘55 लाख खुराकों का सरकारी ऑर्डर मिलने के बाद कंपनी ने पहली खेप भेज दी है। इसमें हर शीशी में 20 खुराकें हैं।’

बता दें कि देश में 16 जनवरी से कोरोना का टीकाकरण की प्रक्रिया शुरु होने जा रही है। जिसके कारण 17 जनवरी को पोलिया का टीका लगाने के अभी के लिए रोक दिया गया है।

यह भी पढ़ें- देशभर में आज मनाई जा रही लोहड़ी, जानें अग्नि में रेवड़ी-मूंगफली डालने का क्या है महत्व


संबंधित समाचार