होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इन तरीकों से कमा सकते हैं Telegram से भी पैसे, जानें नए तरीके 

इन तरीकों से कमा सकते हैं Telegram से भी पैसे, जानें नए तरीके 

 

आज के इस महंगाई भरे दौर में हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने की चाह रखता है। देश और दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो पार्ट टाइम पैसा कमाने के लिए कुछ न कुछ करने की सोचते हैं। जबकि बहुत ऐसे लोग हैं जो सोशल मीडिया के जरिए पैसा कमा रहे हैं। इस आज के लेख में हम आपको बताएंगे की यूट्यूब (YouTube), फेसबुक (Facebook), टिक टॉक (TikTok) के अलावा टेलीग्राम (Telegram) से कैसा पैसा कमाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं।

* एफिलिएट मार्केटिंग: टेलीग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे आसनी से कमाएं जा सकते हैं। यदि आपके पास एक्टिव हजार या इससे अधिक सब्सक्राइब हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं। बता दें कि यदि कोई विजिटर आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से किसी वेबसाइट पर जाता है तो एफिलिएट मार्केटिंग के कमीशन रेट के अनुसार आपको भुगतान किया जाता है।

* एप्लिकेशन को प्रमोट करके भी टेलीग्राम से पैसे कामाए जा सकते हैं। आज के इस समय में नये ऐप्स बहुत बनाए जा रहे हैं। इन नये ऐप्स को मार्केट में उतारने के लिए और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए ऐप्स के प्रमोशन की जरूरत पड़ती है। ऐप्स को प्रमोट करने के लिए आपको अपने टेलीग्राम चैनल पर उस ऐप्स के बारे में विस्तार से बताना होगा और उसकी मार्केटिंग करनी होगी। जिसके लिए आप ऐप के ऑनर से पैसों की मांग कर सकते हैं।

* टेलीग्राम ऐप पर आप कोर्स सेलिंग (course selling) करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको पढ़ाई का एक्सपीरियंस और नॉलेज होना बहुत जरूरी है। आप अपने एक्सपीरियंस और बेहतर नॉलेज को कोर्स के रूप में बनाकर अपने टेलीग्राम चैनल पर भेज सकते हैं। शुरुआत में आपको कोर्स के कुछ हिस्से फ्री में लोगों तक पहुंचाने होंगे। जब लोगों को आपका कोर्स पंसद आएगा और वह आपके पूरे कोर्स की मांग करेंगे तो आप इसके बदले उनसे कुछ पैसे की मांग कर सकते हैं।

* टेलीग्राम वोट्स बनाकर टेलीग्राम से पैसे कमाने का बेहतर तरीका है। आप अन्य लोगों के बिजनेस के लिए बोट्स बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए कुछ क्रिएटिविटी और टेक्निकल जानकारी की जरूर होती है।

* टेलीग्राम मार्केटिंग में स्टिकर बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आपको क्रिएटिविट अधिक पसंद हैं, तो आप विभिन्न टेलीग्राम चैनलों के लिए स्टिकर बना सकते हैं। इसके लिए आप उनसे पैसे ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- एक प्रथा एसी भी... जहां पिता संग ब्याही जाती है बेटी


संबंधित समाचार