होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

एक प्रथा एसी भी... जहां पिता संग ब्याही जाती है बेटी

एक प्रथा एसी भी... जहां पिता संग ब्याही जाती है बेटी

 

आपने अपने जीवन में कई तरह की अजीबोगरीब प्रथाओं के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन आज हम आपको जिस प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं उस पर यकीन करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। दरअसल, दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां बेटियों की शादी उनके के पिता से ही करवा दी जाती है। ये बात सुनने में अजीब लग सकती है लेकिन ये सच है। दुनिया में कई अजीबोगरीब प्रथाएं हैं ये भी उन्हीं में से एक है। आइए आपको बताते हैं इस कुप्रथा के बारे में ।

एक अंग्रेजी वेबसाइट द गार्डियन के मुताबिक, ये अजीबोगरीब परंपरा बांग्लादेश की मंडी जन जाति में होती है। इस जनजाति में पैदा होने वाली लड़कियों की शादी उन्ही के पिता से ही करवा दी जाती है। 

इस प्रथा के चलते कम उम्र में विधवा हुई लड़कियों की शादी किसी दूसरे इंसान से करवा दी जाती है। जब वो महिला किसी बेटी को जन्म देती है तो उसकी शादी भी उसी इंसान से करवा दी जाती है। यहां की कम-उम्र का पति नई पत्नी के साथ-साथ उसकी बेटी का भी पति बनकर दोनों की सुरक्षा लंबे समय तक कर सकता है। 

द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बारे जानकारी देते हुए मंडी जनजाति की रहने वाली एक 30 साल की महिला ओरोला ने बताया। कि बहुत छोटी उम्र में ही उनके पिता की मृत्यु हो गई थी। उसके बाद उनकी मां की शादी किसी दूसरे आदमी से कर दी गई। वो अपने दूसरे पिता को पसंद करती थी।

ओरोला ने बताया कि जब मैं थोड़ी बड़ी हुई तो किसी ने मुझे बताया कि जिसे मैं अपना पिता समझती हूं, असल में वह मेरे पति हैं। यह खबर सुनकर पहले मुझे लगा कि मैं कोई सपना देख रही हूं लेकिन यह सपना नहीं हकीकत थी।' उन्होंने बताया, जब मैं महज 3 साल की थी तब मेरी शादी मेरे दूसरे पिता के साथ करा दी गई थी। आज भी इस कुप्रथा का चलन जारी है।

 

यह भी पढ़ें- क्या जानते हैं Facebook का ये सीक्रेट फीचर, कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी चैट्स, ऐसे करें यूज


संबंधित समाचार