होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

वर्ल्ड एथलेटिक्स ने भारत की फर्राटा धाविका अंजू बॉबी जार्ज को वुमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड से किया सम्मानित

वर्ल्ड एथलेटिक्स ने भारत की फर्राटा धाविका अंजू बॉबी जार्ज को वुमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड से किया सम्मानित

 

भारत की फर्राटा धाविका अंजू बॉबी जॉर्ज (Anju Bobby George) को वर्ल्ड एथलेटिक्स (world athletics) ने वुमन ऑफ द ईयर (Women of The Year Award) के अवार्ड से सम्मानित किया है। विश्व एथलेटिक्स ने उन्हें यह पुरस्कार उन्हें भारत में खेल को बढ़ावा और कई गुना बड़ी संख्या में महिलाओं को प्रेरित करने के लिए दिया है। बता दें कि अंजू से प्रेरित हो कर देश में कई महिला एथलीट उनके पदचिन्हों पर चलते हुए देश का नाम दुनिया में रोशन कर रही हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि पूर्व ओलंपियन अंजू बॉबी जॉर्ज आज भी खेल में काफी सक्रिय हैं। इंडियन एथलेटिक्स फेडरेशन (Indian Athletics Federation) की सीनियर वाइस प्रेसीडेंट अंजू ने साल 2016 में युवा लड़कियों के लिए ट्रेनिंग एकेडमी खोली थी, जिसके तहत 20 पदक विजेताओं को तैयार किया गया था। भारत का नाम रोशन करने वाली अंजू बॉबी जॉर्ज ने साल 2003 में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की लंबी कूद स्पर्धा में कांस्य पदक (bronze medal) हासिल किया था। 

लैंगिक समानता पर जोर
अंजू ने खेलों में हमेशा लैंगिक समानता को बढ़ावा देने पर जोर दिया है। जिसके लिए उन्होंने अपनी खुद की एक एकेडमी खोली जहां वह सिर्फ महिला एथलीटों को तैयार करती हैं। यही कारण है कि वर्ल्ड एथलेटिक्स ने उन्हें वुमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड से नवाजा है।

यह भी पढ़ें- Team India के तेज गेंदबाज Shardul Thakur ने गर्लफ्रेंड Mittali Parulkar के साथ की सगाई, इस दिन होगी


संबंधित समाचार