होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नहीं होगा यकीन पर है सच, आपके चेहरे और शरीर पर हर वक्त होते हैं लाखों कीड़े 

नहीं होगा यकीन पर है सच, आपके चेहरे और शरीर पर हर वक्त होते हैं लाखों कीड़े 

 

आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि कुत्तों, गायों और अन्य जानवरों के शरीर पर जैसे कीड़े रहते हैं वैसे ही हमारे शरीर और चेहरे पर भी कीड़े रहते हैं। आपने कई कीड़ों को देखा होगा जो कुत्तों, गायों और अन्य जानवरों के शरीर पर रहकर उनका खून चूसते हैं। वैसे ही कई जीव मौजूद हैं जो हमारे शरीर को अपनी घर समझते हैं। ये तो आपको पता ही होगी कि हमारे सिर पर जुएं हो जाती है। जो हमारे सिर से खून चूसती हैं। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि शरीर पर कई बेहद छोटे जीव रहते हैं जिन्हें नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकता है। हैरानी की बात ये है कि ये जीव आपके चेहरे पर भी रहते हैं। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। वॉक्स वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार ये कीड़े मकड़ी और किलनी की प्रजाति के बताए जाते हैं। अमेरिकी कृषि विभाग के माइट साइंटिस्ट रॉन ओचोआ ने वेबसाइट से बात करते हुए कहा था कि 99.9 पर्सेंट लोगों के चेहरे पर ये माइट होते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार ये कीड़े सबसे ज्यादा हमारे चेहरों पर होते हैं मगर शरीर के बालों की जड़ों में ये हमारे पूरे शरीर में मौजूद होते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि एक शख्स के शरीर पर लाखों कीड़े मौजूद हो सकते हैं। दिन के वक्त चेहरे के रोएं के जड़ों में ये कीड़े रहते हैं और प्राकृतिक रूप से निकलने वाले तेल पर फीड करते हैं जो हमारे ऑयल ग्लैंड्स से निकलता है। रात के वक्त ये जड़ों से बाहर आते हैं और चेहरे पर अपने मेट के साथ प्रजनन करते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार इन माइट्स के बारे में साल 1842 तक पता चल गया था मगर Demodex folliculorum और Demodex brevis नाम के इन माइट्स के बारे में अभी भी वैज्ञानिक ज्यादा नहीं जानते हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि पूरे शरीर पर करोड़ों माइट्स होते हैं मगर इनके बारे में अभी पूरी जानकारी नहीं है। ये पलकों के पास, नाक के पास, आइब्रो पर और अन्य हेयरलाइन पर पाए जाते हैं मगर ये पूरे शरीर में बालों की जड़ के पास कहीं भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सावधान गलती से भी Google पर सर्च न करें ये 5 चीजें, 10 लाख रुपये के जुर्माने के साथ हो सकती है जेल  


संबंधित समाचार