होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सावधान गलती से भी Google पर सर्च न करें ये 5 चीजें, 10 लाख रुपये के जुर्माने के साथ हो सकती है जेल  

सावधान गलती से भी Google पर सर्च न करें ये 5 चीजें, 10 लाख रुपये के जुर्माने के साथ हो सकती है जेल  

 

गूगल (Google) को एक ज्ञानी बाबा या गूगल बाबा के नाम से भी लोगों द्वारा पुकारा जाता है, क्योंकि इस प्लेटफॉर्म पर हम कुछ भी सर्च (Google Search) कर सकते हैं और रिजल्ट के तौर पर हमें कुछ न कुछ जानकारी तो मिल ही जाती है। इस खासियत के कारण कुछ यूजर्स ऐसी चीजें सर्च (Things Should Avoid Searching Google) कर लेते हैं जो उन्हें परेशानी में डाल सकती हैं। इस बात में कोई शक नहीं कि गूगल सिक्योरिटी के मामले में कितना ज्यादा सतर्क रहता है। इसे लेकर कंपनी द्वारा आए-दिन तरह-तरह के नए नियम (Google Rules) आते रहते हैं। इन नियमों में कुछ चीजों को सर्च करने पर आपको 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भरने के साथ ही जेल भी जाना पड़ सकता है। किन 6 चीजों की सर्चिंग पर गूगल की सख्ती है:

गर्भपात  
अगर कोई गूगल पर गर्भपात या Abortion लिखकर सर्च करता है तो गूगल उसके खिलाफ एक्शन ले सकता है। इस तरह की सर्चिंग को गैरकानूनी माना गया है और सर्च करने वाले व्यक्ति को जेल या जुर्माना भरना पड़ सकता है।

चाइल्ड पोर्न 
भारतीय सरकार ने पोर्न या चाइल्ड पोर्न (child porn) को लेकर काफी सख्ती कर रखी हैं। अगर कोई इस तरह के टॉपिक को सर्च करता है तो उस पर पास्को एक्ट 2012 के सेक्शन 14 के तहत करीब 7 साल की जेल हो सकती है। गूगल पर चाइल्ड पोर्न सर्च करना, देखना और शेयर करना कानूनी जुर्म है।

प्राइवेट फोटो और वीडियो  
गूगल या किसी अन्य ऐप या फिर किसी वेबसाइट पर किसी की प्राइवेट फोटो और वीडियो (Private Photos & Videos) शेयर करना गैरकानूनी है। ये एक बड़ा अपराध माना जाता है, जिसके लिए आपको जेल भी हो सकती है।

फिल्म पाइरेसी 
अगर आप किसी फिल्म के रिलीज होने से पहले उसकी फोटो या वीडियो को बिना परमिशन के गूगल या अन्य जगह शेयर करते हैं तो ये भी गैरकानूनी होता है। इसके लिए आपको 10 लाख रुपये तक जुर्माना और 3 साल तक की सजा हो सकती है।

बम प्रोसेस
अगर कोई व्यक्ति गूगल पर बम प्रोसेस (Bomb Process) सर्च करता है तो उसे जेल हो सकती है। इस तरह की सर्चिंग करने पर तुरंत आपके स्मार्टफोन, कंप्यूटर या लैपटॉप का आईपी एड्रेस सुरक्षा एजेंसियों के पास पहुंच जाता है।


google search tips,  google search, google mistakes, avoid these things in google search, Janta Tv  

यह भी पढ़ें- बुराड़ी: दिल्ली सरकार बना रही है सबसे बड़ा विश्वस्तरीय स्कूल  


संबंधित समाचार