होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Netflix ने अपने कर्मचारियों से आखिर क्यों कही कंपनी छोड़ने की बात

Netflix ने अपने कर्मचारियों से आखिर क्यों कही कंपनी छोड़ने की बात

 

आज के दौर में मनोरंजन (Entertainment) की दुनिया पूरी तरह से बदल चुकी है। अब बड़ी स्क्रीन की जगह ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platforms) ने ली है। नई मूवी हो या फिर कोई नई सीरीज, ओटीटी पर सब कुछ मिलेगा। ओटीटी की दुनिया में नेटफ्लिक्स (Netflix) और अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) जैसे ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म का काफी बोलबाला है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसने सभी को हैरान होने पर मजबूर कर दिया है।

दरअसल, हाल ही में नेटफ्लिक्स ने कहा है कि उसके शो से जो भी कर्मचारी नाराज है वो कंपनी छोड़ सकते हैं। गुरुवार को स्ट्रीमिंग दिग्गज ने अपना अपडेटेड कॉरपोरेट कल्चर मेमो - 'नेटफ्लिक्स कल्चर - सीकिंग एक्सीलेंस' (Netflix Culture - Seeking Excellence) जारी किया, जिसमें ये साफ बताया गया है कि कर्मचारियों से एक ऐसे शो में काम करने की उम्मीद की जा सकती है जो उनके अपने व्यक्तिगत मूल्यों के पूरी तरह से खिलाफ जाते हैं।'

कंपनी ने कहा कि ये प्लैटफॉर्म रचनाकारों की कला का हमेशा समर्थन करेगा। वहीं कंपनी ने कर्मचारियों को यह स्पष्ट रूप से बता दिया है कि नेटफ्लिक्स उनके लिए अच्छी जगह नहीं हो सकती है यदि उन्हें इसके शो का समर्थन करना मुश्किल लगता है।

कंपनी ने आगे कहा- 'हम काफी तरह की मूवी और टीवी शो को ऑफर करते हैं, कुछ थोडे़ उत्तेजक हो सकते हैं। आपकी भूमिका के आधार पर आपको उन सब चीजों पर काम करना पड़ सकता है जिन्हें आप अपनी नजरों में हानिकारक मानते हैं। यदि आपको हमारे कंटेंट और काम का समर्थन करना अच्छा नहीं लगता है, तो आपके लिए नेटफ्लिक्स अच्छी जगह नहीं है।'

नेटफ्लिक्स के ये नए दिशानिर्देश डेव चैपल के शो 'द क्लोजर' (Dave Chappelle’s show The Closer) के खिलाफ हालिया प्रतिक्रिया के जवाब में दिए गए हैं। नेटफ्लिक्स के कॉमेडियन डेव चैपल को सपोर्ट करने के चलते कई कर्मचारियों ने वहां से वाकआउट कर दिया था। कर्मचारियों ने इसे होमोफोबिक (Homophobic) और ट्रांस्फोबिक (Transphobic) करार दिया था।

यह भी पढ़ें- Alia Bhatt की हमशक्ल का सोशल मीडिया पर जलवा, फैंस बोले- 'दूसरी आलिया भट्ट'


संबंधित समाचार