होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नए संसद भवन का कब है उद्घाटन, कौन है आमंत्रित, क्‍या है भवन की खासियत? जानिए सब कुछ

नए संसद भवन का कब है उद्घाटन, कौन है आमंत्रित, क्‍या है भवन की खासियत? जानिए सब कुछ

 

New Parliament Inauguration Date: 28 मई  को भारतीय लोकतंत्र में एक नया इतिहास लिखा जाने वाला है। इस दिन देश के नए संसद भवन का उद्घाटन होने जा रहा है। इतिहास में दर्ज हाने वाले इस शुभ कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर-कमलों द्वारा किया जाएगा। नए संसद भवन के उद्घाटन के कई दिनों पूर्व ही यह कार्यक्रम चर्चा का विषय बना हुआ है। कई सांसद और पार्टियां इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने का ऐलान कर चुकी हैं  तो वहीं कई नेता कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अति-उत्साहित हैं। इस लेख में आइए जानते हैं नए संसद भवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य...

क्या है नए संसद भवन की खासियत?

1.पुराने संसद का ढ़ांचा गोल आकार का है, जबकि नए संसद भवन को तिकोने आकार में डिजाइन किया गया है। 

2. पुराने संसद में अभी लोकसभा में 590 और राज्‍यसभा में 280 लोगों की सिटिंग कैपेसिटी है। जबकि नए संसद भवन में लोकसभा में 888 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 
3.36 से ज्यादा लोगों के बैठने का इंतजाम है। वहीं नई राज्‍यसभा में 384 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्‍यादा लोगों के बैठने की क्षमता है। दोनों सदनों के    जॉइंट सेशन के वक्त लोकसभा में ही 1272 से ज्यादा सांसद साथ बैठ सकते हैं।

4. नए संसद भवन में अहम कामकाज के लिए अलग ऑफिस बनाए गए हैं, जो हाईटेक सुविधाओं से लैस है। कैफे, डाइनिंग एरिया, कमेटी मीटिंग के तमाम कमरों में भी हाईटेक  इक्विपमेंट लगाए गए हैं. कॉमन रूम्स, महिलाओं के लिए लाउंज और VIP लाउंज की भी व्यवस्था की गई है।

नए संसद भवन में बेहद खास है संविधान हॉल है 
नए संसद की सबसे बड़ी विशेषता संविधान हॉल है।  ये भवन के बीचोंबीच बना हुआ है।  इसके ऊपर अशोकस्‍तंभ लगा है। कहा जा रहा है कि इस हॉल में संविधान की कॉपी रखी जाएगी।  साथ ही महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाषचंद्र बोस, देश के प्रधानमंत्रियों की बड़ी तस्वीरें भी लगाई गई हैं। बता दें नई संसद केंद्र सरकार के सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसका निर्माण 15 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था। इसे बनाने का टेंडर टाटा प्रोजेक्ट को साल 2020 के सितंबर में दिया गया था। नए संसद भवन के आर्किटेक्ट बिमल पटेल हैं। साल 2019 में उन्हें पद्मश्री से नवाजा जा चुका है।

उद्घाटन में ये लोग आमंत्रित
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो संसद भवन के उद्घाटन में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी मुख्यमंत्रियों को निमंत्रण भेजा गया है।दोनों सदनों के मौजूदा सदस्यों के अलावा लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा के पूर्व सभापति को भी निमंत्रण भेजा गया है। समारोह में भारत सरकार के सभी मंत्रालयों के सचिवों को भी निमंत्रण भेजा गया है। नए संसद भवन के मुख्य वास्तुकार बिमल पटेल और प्रतिष्ठित उद्योगपति रतन टाटा को भी आमंत्रित किया गया है। इनके अलावा फिल्मी सितारों और खिलाड़ियों सहित कुछ प्रमुख हस्तियों को भी न्‍योता दिया गया है।

क्यों बनाया गया नया संसद भवन
आपको बता दें कि संसद का वर्तमान भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था, जो अब लगभग 100 साल पुराना होने जा रहा है। इसके दोनों सदनों में सांसदों के बैठने की सुविधाजनक व्यवस्था का भी अभाव था। इसलिए नए संसद भवन को बनाने की जरुरत महसूस हुई। ऐसे में नए संसद भवन बनाने के लिए दोनों सदनों में 5 अगस्त 2019 को संसद के नए भवन के निर्माण के लिए आग्रह किया था। इसके बाद 10 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के नए भवन का शिलान्‍यास किया।


 


संबंधित समाचार