होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बैकफुट पर WhatsApp, विवाद के बाद 3 महीने के लिए टाला प्राइवेसी अपडेट का प्लान

बैकफुट पर WhatsApp, विवाद के बाद 3 महीने के लिए टाला प्राइवेसी अपडेट का प्लान

 

फेसबुक के स्वामित्व वाली सोशल मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने विवादित नई निजता नीति के क्रियान्वयन (Implementation Of New Privacy Policy) को तीन महीने के लिए टालने की घोषणा की है। दरअसल, नई नीति के चलते इस ऐप का इस्तेमाल करने वाले लाखों लोग सिग्नल और टेलीग्राम जैसे प्रतिद्वंद्वी मंचों पर स्थानांतरित हो गए थे जिसके चलते वॉट्सऐप को बड़ा झटका लगा, जिसके बाद वॉट्सऐप ने यह घोषणा की। बता दें कि नीति संबंधी यह बदलाव वैसे 8 फरवरी को प्रभाव में आना था।

इस बीच वॉट्सऐप की ओर से स्पष्टीकरण दिया गया कि निजी संवाद और प्रोफाइल से जुड़ी अन्य सूचनाओं को लेकर फेसबुक के साथ डेटा साझेदारी प्रभावित नहीं होगी और यह केवल व्यावसायिक चैट से संबंधित है जैसे कि यदि कोई उपयोककर्ता वॉट्सऐप के जरिए किसी कंपनी के कस्टमर सर्विस प्लेटफॉर्म पर बात करता है।

वही, वॉट्सऐप ने कंपनी के ब्लॉग में कहा, ‘‘हमें कई लोगों से पता चला कि हमारे हाल के अपडेट को लेकर लोगों के बीच बहुत सारी भ्रांतियां हैं। गलत जानकारियां चिंता पैदा कर रही हैं और हम चाहते हैं कि हर कोई हमारे सिद्धांतों एवं तथ्यों को समझे।’’

इसमें आगे कहा गया, ‘‘वॉट्सऐप का आधार एक सरल विचार है आप अपने दोस्तों या परिवारों के साथ जो कुछ भी साझा करते हैं वह आपके बीच ही रहेगा। इसका अर्थ यह है कि हम ‘ऐंड टू ऐंड एनक्रिप्शन’ के जरिए आपके निजी संवाद की हमेशा रक्षा करेंगे। इसलिए न तो वाट्सऐप और न ही फेसबुक इन निजी संदेशों को देख सकते हैं। यही वजह है कि किसे कौन कॉल कर रहा है या संदेश भेज रहा है हम इसका ब्यौरा नहीं रखते हैं। हम आपके द्वारा साझे की जाने वाली लोकेशन को भी नहीं देख सकते हैं और हम आपके कांटैक्ट फेसबुक के साथ साझा नहीं करते हैं।’’

कंपनी ने आगे कहा, ‘‘8 फरवरी को किसी का भी अकाउंट डिलीट या निलंबित नहीं होगा। हम नीति की समीक्षा करने की खातिर लोगों के पास जाएंगे। 15 मई को नए व्यावसायिक विकल्प उपलब्ध होंगे।’’ इसके अलावा कंपनी ने एक अन्य ब्लॉग पोस्ट में भ्रम की स्थिति को दूर करने के प्रयास किए तथा एक चार्ट भी साझा किया जिसमें स्पष्ट किया गया है कि वॉट्सऐप इस्तेमाल करने पर कौन सी सूचना सुरक्षित है।


संबंधित समाचार