होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में प्रदुषण बनेगी परेशानी, SAFAR की रिपोर्ट जारी

राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में प्रदुषण बनेगी परेशानी, SAFAR की रिपोर्ट जारी

 

दिल्ली में फिर से प्रदुषण की परेशानी तकलीफें बढ़ा रही है. दिल्ली में तपमानके गिरावट के साथ बढ़ता प्रदुषण भी स्थिति को गंभीर बना रहा है. IMD ने रिपोर्ट जारी की है और बताया है राजधानी दिल्ली में अगले 3-3 दिनों तक ऐसे ही हालात रहने वाले हैं. रिपोर्ट के अनुसार, हवाओं की रफ़्तार धीमी रही जिसके चलते प्रदुषण का स्तर बढ़ चूका है और हवा की क्वालिटी बेहद ख़राब केटेगरी में शामिल हो चुकी है. 

हवा की केटेगरी बेहद ख़राब 

SAFAR यानि की सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्टिंग एंड रिसर्च ने पहले ही अनुमान लगा लिया है कि इस महीने के आखिर में राजधानदी से बिहार तक में हवाओं की केटेगरी ख़राब ही रहने वाली है. इससे प्रदुषण का के स्तर पर इसका असर दिखेगा. दरअसल, ठण्ड बढ़ चुकी है और तापमान गिरने के कारण हवा ठहरने लगी है और प्रदुषण को रुकने का मौका मिल रहा है. 

IMD ने दी जानकारी 

आज के रिपोर्ट की जानकारी दें तो केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने दिल्ली के कई इलाकों में हवा के गुणवत्ता की जाँच की जो कि ख़राब पायी गयी है. वायु गुणवत्ता सूचकांक यानि की AQI 300 के पार पाया गया है. आने वाले तीन दिनों में प्रदुषण स्तर बेहद ख़राब केटेगरी में होगी. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) द्वारा जारी रिपोर्ट में पूर्वानुमान लगाया गया है दिल्ली NCR से बिहार तक की गंभीर स्थिति की जानकारी दी गयी है. हो सकता है नवंबर के आखरी दिनों में तापमान भी बहुत कम रहने वाला है. 

क्या है राजधानी की रिपोर्ट?

बात अगर राजधानी दिल्ली में सर्दियों के हालात की करें तो, मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज़ की गयी. IMD ने बताया है की आज शाम के बाद आसमान में ढूंढ भी होगी,जिसके कारण विसिब्लिटी कम हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें- यूक्रेन फायरिंग में घायल हुए दिल्ली के हरजोत सिंह ने बताया अपना दर्द, बोले- अभी तक कोई मदद नहीं


संबंधित समाचार