होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Video Viral: अलीगढ़ का यह दिव्यांग एक पैर से रोज 40KM साइकिल चला काम पर जाते हैं, दिव्यांगों के लिए

Video Viral: अलीगढ़ का यह दिव्यांग एक पैर से रोज 40KM साइकिल चला काम पर जाते हैं, दिव्यांगों के लिए

 

Video Viral: हौसला हो तो फिर बड़ी से बड़ी मुसीबत का सामना करना आसान हो जाता है। तू जिंदा है तो जिंदगी की जीत में यकीन कर, अगर कहीं है स्वर्ग तो उतार ला जमीन पर... गीतकार शैलेंद्र की लिखी ये पंक्तियां बिल्कुल सटीक बैठती हैं उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के रहने वाले नरेश पर, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में नरेश नाम के दिव्यांग व्यक्ति के हौसले को सलाम किया जा सकता है। अलीगढ़ के रहने वाले दिव्‍यांग नरेश ऐसे ही एक शख्‍स हैं जिन्‍होंने हौसले के बूते अपनी शरीरिक कमजोरी को हरा दिया है।

नरेश का सिर्फ एक पैर है, लेकिन और वह रोज एक पैर से ही 40 किलोमीटर साइकिल चलाकर अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए हार्डवेयर फैक्ट्री में काम करने के लिए जाता है। उसे देखकर लोग ताज्जुब करते हैं। मगर, नरेश हमेशा से ऐसा नहीं था, वर्ष 2010 में एक हादसे में उसने एक पैर गंवा दिया था। उसकी एक पूरी टांग ट्रेन से कट गई थी। कई सालों तक उसे दिक्कत हुई और पीड़ा झेली। मगर... नरेश ने अपनी मेहनत और लगन नहीं छोड़ी। जब उनकी साइकिल उनके गांव से निकलती। रास्ते में सामने वाला उसे देखकर जरूर सोचने लग जाता होगा कि क्या हौसला है।

अलीगढ़ के नरेश के हौसले का एक वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। जिसमें वह सड़क पर अपने एक पैर से साइकिल चलाते दिख रहे हैं। नरेश अलीगढ़ के अतरौली क्षेत्र के लोधा नगला के रहने वाले हैं। उनके पड़ोसियों का कहना है कि, नरेश का जीवन दिव्यांगों के लिए एक मिसाल बन चुका है। 2010 में हुई दुर्घटना में अपना एक पैर गंवाने के बाद भी उन्‍होंने हिम्‍मत नहीं हारी। वह रोज लगभग 40 किलोमीटर साइकिल चलाकर अपना काम करने जाते हैं। नरेश परिजनों पर बोझ नहीं बनना चाहते थे इसलिए उन्होंने अपनी कमजोरी को कमजोरी नहीं बनने दिया। 

यह भी पढ़ें- PM Mitra Scheme: पीएम मित्र योजना को मिली हरी झंडी, 20 लाख से भी अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार!


संबंधित समाचार