होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Vastu Tips: मिट्टी के घड़े को इस दिशा में रखने से घर में नहीं होगी पैसों की कमी

Vastu Tips: मिट्टी के घड़े को इस दिशा में रखने से घर में नहीं होगी पैसों की कमी

 

Vastu Tips: गर्मियों में गर्मी अपने चरम पर होती है। हर घर में फ्रिज का ठंडा-ठंडा पानी पीते है, लेकिन ये फ्रिज का ठंडा पानी हमारी सेहत के लिए नुकसान दायक साबित होता है इसलिए कई घरों में मिट्टी के घड़े या फिर सुराही देखने को मिलती हैं। शास्त्रों के अनुसार मिट्‌टी का घड़ा बहुत पवित्र माना जाता है। इसका पानी न सिर्फ गले को राहत पहुंचाता है बल्कि इससे व्यक्ति का भाग्य भी जुड़ा होता है। पौराणिक शास्त्रों के अनुसार यदि घर में मिट्टी का बर्तन ,मटके, सुराही हों तो वहां मां लक्ष्मी का वास होता है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि इसका सही तरीके से इस्तेमाल और कुछ खास नियमों का पालन करना होगा। जानिए वास्तु के अनुसार, सुराही या घड़ा रखने की सही दिशा के साथ किन बातों का रखें ख्याल।

सही दिशा 
शास्त्रों के अनुसार घर में मिट्‌टी का घड़ा उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखें क्योकि इस दिशा में वरुण देव यानी जल के देवता और अन्या देवी-देवताओं का वास होता है। मान्यता है पानी का घड़ा इस दिशा में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है और परिवार में कभी धन की कमी नहीं होती। धन में बरक्कत होती है साथ ही तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं।

ग्रहों की शुभता  
शनि की शुभता पाने के लिए मिट्टी के घड़े में पानी भरकर रखें। उस मिट्टी के बर्तन को शनिवार के दिन पीपल के नीचे रखें। इससे शनि दोष शांत होता है।

नौकरी में तरक्की 
शाम के समय मिट्टी के घड़े के पास दीपक जलाने से करियर में आर्थिक और मानसिक तनाव में मुक्ति मिलती हैऔर व्यक्ति शांत दिमाग से अपने लक्ष्य को पूरा कर पाता है। ऐसा करने से घर में सकारात्‍मकता बढ़ती है साथ ही सुख-समृद्धि में भी बढ़ोतरी होती है। 

न करें ये गलती 
घड़े में हमेशा पानी होना चाहिए। घर में मिट्टी के घड़ा एक बार पानी से भर दें तो इसे कभी खाली न छोड़े।  खासकर रात के समय घड़े को सूखा न रखें। मान्यता है इससे दरिद्रता आती है और धन संबंधित परेशानियां होने लगती है।

 


संबंधित समाचार