होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण पर एक हफ्ते की रोक, बताया ये कारण

उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण पर एक हफ्ते की रोक, बताया ये कारण

 

चारधाम यात्रा करने जाने वालों के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है। चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण को बंद कर दिया गया है। पर्यटन विभाग ने यात्रा का ऑफलाइन पंजीकरण एक हफ्ते के लिए पूरी तरह बंद किया है।

यात्रा के लिए जो भी यात्री ऑफलाइन पंजीकरण कराएंगे, उनकी एक हफ्ते बाद की बुकिंग नहीं होगी। इससे पहले चारधाम यात्रा के लिए किसी भी यात्री को किसी भी दिन के लिए ऑफलाइन पंजीकरण कराने के लिए सुविधा उपलब्ध करवाई हुई थी। पर्यटन विभाग ने ये फैसला यात्रियों की शिकायतों के बाद ही लिया है।

पर्यटन विभाग के सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि यात्री एक महीने बाद का पंजीकरण करवाकर पहले यात्रा के लिए आ रहे है। जिसकी लगातार शिकायतें मिल रही थी उसी को ध्यान में रखते हुए ऑफलाइन पंजीकरण पर एक हफ्ते के लिए पूरी तरह से रोक लगा दी है। 

उन्होंने बताया कि कई लोग ऑफलाइन अगले महीनों के स्लॉट की बुकिंग करावा रहे हैं, लेकिन उसी दिन तीर्थयात्रा के लिए निकल रहे हैं। यात्रा के दौरान पुलिस रजिस्ट्रेशन की जांच के दौरान ऐसे वाहनों को रोक रही है। इस तरह से यात्रियों के तीर्थ पर आने से श्रद्धालुओं को कई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, और धामों में श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने के कारण भीड़ ज्यादा हो रही है। 

उन्होंने बताया कि इसी से बचने के लिए ऑफलाइन पंजीकरण पर एक हफ्ते के लिए पूरी तरह रोक लगा दी है। यात्रा करने के लिए अब केवल सात दिन के भीतर का ही ऑफलाइन पंजीकरण शुरू होगा। हालांकि सभी स्थानों पर फिजिकल रजिस्ट्रेशन काउंटर बने रहेंगे। 

वहीं, आपको बता दें कि चारधाम यात्रा मार्गों पर चार यात्रियों को गुरुवार को हार्ट अटैक से मौत हो गई है। दो यात्रियों की ऋषिकेश, जबकि एक यात्री की केदारनाथ और एक अन्य के यमुनोत्री मार्ग पर मौत हुई। यमुनोत्री मार्ग पर अब तक 15 यात्रियों की मौत हो चुकी है। अभी तक चारधाम यात्रा के दौरान 48 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- केदारनाथ में श्रद्धालु ने कुत्ते के साथ की नंदी की पूजा तो मच गया बवाल, जानें क्या है पूरा मामला


संबंधित समाचार