होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Uttarakhand: 10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा, प्रशासन भी तैयार, हटाई जा रही रास्तों पर जमी बर्फ

Uttarakhand: 10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा, प्रशासन भी तैयार, हटाई जा रही रास्तों पर जमी बर्फ

 

Uttarakhand Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को लेकर तैयारियां जोरो पर हैं, वहीं चारधाम यात्रा की ऑफिसीयल सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट कर जानकारी दी गई है, यात्रा का शुभारंभ 10 मई से हो रहा है। वहीं यात्रा को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है। बिजली, पानी व पैदल रास्ते दुरूस्‍त करने से लेकर लोगों को बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी मिले इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इसके लिए मुस्‍तैदी के साथ काम किया जा रहा है। वहीं चार धाम मार्गों पर जमी बर्फ को हटाने के लिए भी काम शुरु हो गया है।

अक्षय तृतीया के मौके पर सबसे पहले गंगोत्री के कपाट खुलेंगे इसके बाद यमुनोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ और हेमकुंट साहिब के कपाट खोले जाएंगे। धामी सरकार इस साल यात्रा के सभी इंतजामों की समीक्षा कर रही है, जबकि बद्री केदार मंदिर समिति भी यात्रा की तैयारी में जुटी हुई है। 

ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार बता दें कि केदारनाथ या चारधाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग की पूरी जानाकारी दी गई है, चाहें तो आप वहां से जाकर यात्रा  से पहले पूरी जानकारी ले सकते हैं।

यहां देखें- Char Dham Yatra The Spiritual Pilgrimage of the Himalayas

बता दें कि पिछले साल हुई यात्रा में श्रद्धालुओं के सैलाब ने नए रिकार्ड कायम किया था जिसे देखते हुए इस साल भी उम्मीद की जा रही है कि यात्रा में फिर से नया रिकार्ड कायम होगा। 2023 में हुई यात्रा में 56 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे जिनमे सबसे ज्यादा केदारनाथ धाम में 19 लाख 61 हजार 277, बदरीनत धाम में 18 लाख 25 हजार 132, गंगोत्री में 9 लाख 5 हजार 174, यमुनोत्री में 7 लाख 35 हजार 244 और हेमकुंट साहिब में 1 लाख 77 हजार 463 श्रद्धालुओं ने मत्था टेका था।

विश्व प्रसिद्ध 12वें ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को शुक्रवार सुबह 7 बजे पूरे विधि विधान के साथ खुलेंगे। भगवान केदारनाथ की पंचमुखी भोग मूर्ति की 5 मई को पंचकेदार गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में पूजा होगी। विभिन्न पड़ावों से होकर 9 मई शाम को केदारनाथ धाम पहुंचेगी। गंगोत्री और यमुनोत्री जी के कपाट भी इसी दिन खुलेंगे।

यह भी पढ़े- चुनाव है वे अपने बारे में सोचे,मैं BJP से कभी नाराज नहीं हो सकता : अनिल विज


संबंधित समाचार