होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

US के व्यापार संगठनों को उम्मीद, जो बिडेन प्रशासन में भारत-अमेरिका के संबंधों को मिलेगी रफ्तार

US के व्यापार संगठनों को उम्मीद, जो बिडेन प्रशासन में भारत-अमेरिका के संबंधों को मिलेगी रफ्तार

 

भारत पर केंद्रित अमेरिका के एक शीर्ष व्यापार समूह का मानना है कि जो बिडेन की अगुवाई वाले प्रशासन में द्विदलीय समर्थन का सिलसिला जारी रहेगा और भारत-अमेरिका संबंधों को एक नई रफ्तार मिलेगी। बता दें कि बिडेन के पास द्विपिक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने का कई दशक का अनुभव है।

अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) की अध्यक्ष निशा देसाई बिस्वाल ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि बिडेन के नेतृत्व में भारत के साथ ‘द्विदलीय’ समर्थन जारी रहेगा। भारत को लेकर व्यापक रुख अपनाया जाएगा। दोनों देश रणनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक मुद्दों के साथ जलवायु, स्वास्थ्य, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में संबंधों को आगे बढ़ाएंगे।' बता दें कि बिस्वाल बराक ओबामा प्रशासन के दूसरे कार्यकाल में दक्षिण और मध्य एशिया पर उप-विदेश मंत्री थीं। भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

वही, अमेरिका भारत रणनीति एवं भागीदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) के मुकेश अघी ने कहा कि जो बिडेन और कमला हैरिस का प्रशासन भारत-अमेरिका भागीदारी को आगे बढ़ाने में अनुकूल परिस्थितियां उपलब्ध कराएगा। अघी ने आगे कहा, 'बिडेन प्रशासन चीन, पर्यावरण, स्वच्छ ऊर्जा और व्यापार पर ध्यान केंद्रित करेगा। हमें उम्मीद है कि बिडेन प्रशासन क्षेत्र में सामूहिक और सहमति का निर्माण करने का काम करेगा।'

यह भी पढ़ें- US Election 2020: अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति चुने गए जो बिडेन, कमला हैरिस होंगी उपराष्ट्रपति


संबंधित समाचार