होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

UP Panchayat Sahayak Bharti: इन गांवों में हो गई पंचायत सहायकों की भर्ती, यहां हो रही है देरी

UP Panchayat Sahayak Bharti: इन गांवों में हो गई पंचायत सहायकों की भर्ती, यहां हो रही है देरी

 

UP Panchayat Sahayak Bharti: उत्तर प्रदेश में 58 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में होने वाली ग्राम पंचायत सहायक भर्ती में अब तक 43 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में चयन की कार्यवाही पूरी हो गई है। बााकी में चयन का काम चल रहा है। महराजगंज जनपद के 713 ग्राम पंचायतों में कम्प्यूटर ऑपरेटर, एकांउटेंट कम डाटा कम्प्यूटर ऑपरेटरों का चयन हो जाने के बाद भी उन्हें नियुक्ति पत्र नहीं मिल पाया है। वहीं सोनभद्र जनपद में 629 ग्राम पंचायतों के सापेक्ष 594 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक के चयन के लिए डीएम की ओर से संस्तुति प्रदान कर दी गई है।

मेरठ जनपद से करीब 3800 आवेदन जमा हुए। इन आवेदन करने वालों में 60 प्रतिशत उच्च शिक्षित युवा शामिल हैं जबकि सहायक पद पर चयन 12वीं की योग्यता पर होगा। पंचायत सहायक की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है। गांव पंचायतों में अब आए आवेदनों के आधार पर मेरिट तैयार कर ली गई है। आवेदन पत्रों की छंटनी में लगे कर्मचारी नौकरी के लिए बड़ी-बड़ी योग्यता वाले आवेदकों को देखकर हैरान हैं। जिले में मात्र 479 पद हैं, जिनमें नौकरी पाने के लिए 3800 से अधिक शिक्षित युवाओं ने आवेदन किए हैं। हर किसी को भरोसा है कि उनका चयन होगा। औसत की बात करें तो एक पद पर छह आवेदनकर्ताओं का दावा है।

योगी सरकार ने सभी 58 हजार 189 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक कम अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे थे। यह भर्ती प्रक्रिया 10 सितंबर तक पूरी होनी थी। अभी तक 43743 ग्राम पंचायतों में चयन हो पाया है। इनका ब्यौरा पंचायती राज विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन अपडेट किया है। अभी तक 15000 पंचायत सहायकों का चयन बाकी है। इसी तरह चयनित पंचायत सहायकों के अनुबंधन संबंधी कार्यवाही काफी धीमी है। चयनित अभ्यर्थियों में से अब तक 13,694 काही अनुबंधन हो सका है, पंचायती राज विभाग के सीनियर अधिकारी बताते हैं पूरे प्रदेश में चयन संबंधी कार्यवाही चल रही है।

यह भी पढ़ें- Video Viral: अलीगढ़ का यह दिव्यांग एक पैर से रोज 40KM साइकिल चला काम पर जाते हैं, दिव्यांगों के लिए


संबंधित समाचार