होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चुनाव में प्रत्याशियों के लिए तय किए गए खर्चें, पढ़ें चाय-पानी से लेकर मास्क तक की रेट लिस्ट

चुनाव में प्रत्याशियों के लिए तय किए गए खर्चें, पढ़ें चाय-पानी से लेकर मास्क तक की रेट लिस्ट

 

5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इसी के तहत यूपी विधानसभा चुनाव 2022 को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने गौतमबुद्ध नगर (Noida) के जिला निर्वाचन अधिकारी को आदेश दिए हैं। दरअसल निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी को चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के लिए खर्च की दरें तय कर दी हैं। यानी की इसका मतलब है कि अब इन्हीं दरों से प्रत्याशियों को खर्च का हिसाब देना होगा। साथ ही इसमें कोरोना से बचाव के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मास्क, सैनेटाइजर जैसी सामग्रियों को भी इसी चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा।

इसी सिलसिले में जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी सुहास ने बताया है कि निर्वाचन आयोग की तरफ से उन्हें आदेश मिला है। इसी आदेश के अनुसार सभी प्रत्याशियों के चुनावी खर्चे का हिसाब रखा जाएगा। 

साथ ही सह जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसके लिए एक टीम का गठन भी किया गया है। इस दौरान प्रत्याशी चुनाव के वक्त सभी प्रकार की सामग्री के साथ ही खाने-पीने, झंडे बैनर, वाहन, रागिनी गायक सहित सभी खर्चे का हिसाब प्रत्याशी के खाते में ही जोड़ा जाएगा। वहीं प्रत्येक प्रत्याशी को अलग से बैंक खाता खुलवाना होगा इन चुनावी खर्चों के लिए। जिसके बाद सभी खर्च प्रत्याशी के खाते से ही होंगे। डीएम सुहास ने बताया कि कोरोना संबंधी सामग्रियों को भी चुनावी खर्चों में शामिल किया गया है।

बता दें कि इस दौरान एक मास्क की कीमत दो रुपये की गई है जबकि 100-600 मिग्रा सैनिटाइजर की कीमत 18-600 रुपये तक की गई है। 250 एमएल लिक्विड साबुन की कीमत 55 रुपये, फेस शील्ड की कीमत 30 रुपये, दस्ताने-प्लास्टिक थैली के लिए 60 पैसे, रबर दस्ताने 6 रुपये के अलावा थर्मल स्कैनर 973 रुपये रखी गई है।

इन सब के अलावा एक चाय की कीमत 10 रुपये, कॉफी की कीमत 15 रुपये तय की गई है। जबकि समोसा 10 रुपये, लाउडस्पीकर 760 रुपये प्रतिदिन, पंडाल 900 से 3100 प्रतिदिन, कपड़े के बैनर 350 रुपए के साथ कपड़े के झंडे 12 से 28 रुपये तक, पोस्टर 1,380 से 2500 रुपये, रागिनी 15 हजार से 40 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से लिए जाएंगे। साथ ही वाहनों में बाइक और स्कूटी का खर्च 300 रुपये प्रतिदिन, कार 3,000 से 3,200 रुपये तक प्रतिदिन के हिसाब से चार्ज किए जाएंगे। वहीं बैठने के लिए सोफा 50 से 75 रुपये प्रतिदिन, रजाई-गद्दे 10 रुपये प्रतिदिन की दर तय की गई है। वहीं चुनाव के दौरान एक प्लेट पूड़ी-सब्जी की कीमत 30 रुपये तय की गई है।

नोएडा पुलिस ने चुनाव के दौरान शिकायत को दूर करने के लिए एक शिकायत हेल्पलाइन का गठन किया है। वहीं पुलिस के लिए एक ईमेल compgbnpol@gmail.com और 8595902518 हेल्पलाइन वाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है। जो कि चुनावी संबंधी शिकायतों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- UP Election: BSP सुप्रीमो मायावती नहीं लड़ेंगी चुनाव, यूपी में बनने जा रही है बसपा सरकार- सतीश चंद्र


संबंधित समाचार