होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ग्वालियर में खुले में कुड़ा फेंकने पर घर के बाहर बजेगी रामधुन, तोड़ा नियम तो लगेगा जुर्माना

ग्वालियर में खुले में कुड़ा फेंकने पर घर के बाहर बजेगी रामधुन, तोड़ा नियम तो लगेगा जुर्माना

 

मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में लोगों को सफाई के लिए प्रेरित करने के लिए एक अनोखा फैसला लिया गया है। इसके तहत जो लोग घर का कचरा सड़क पर या खुले में फेंकेगे, भजन गायक उनके घर के सामने जाकर रामधुन गाएंगे। गौरतलब है कि इस साल की राष्ट्रीय स्वच्छता रैंकिंग में ग्वालियर नगर निगम पिछड़ गया था। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राम धुन का जाप करने वाले भजन गायकों को घरों के बाहर भेजने का कदम उठाने का उद्देश्य सड़कों या खुले में कचरा फेंकने के कृत्य पर शर्मिंदा कर लोगों को सुधारने का है। इसके बावजूद लोग नियम तोड़ते रहे तो ऐसे लोगों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

कान्याल ने कहा कि पिछले एक सप्ताह के दौरान जीएमसी ने सड़क पर कूड़ा फेंकने वाले लोगों से पांच लाख रुपए का जुर्माना वसूला है। उन्होंने कहा कि निगम लोगों के सहयोग से शहर में घर-घर से शत-प्रतिशत कूड़ा उठाने का अभियान चला रहा है। मालूम हो कि राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में ग्वालियर पिछले साल के 12वें स्थान से फिसलकर इस साल 15वें स्थान पर आ गया है।  मध्य प्रदेश के इंदौर ने लगातार पांचवीं बार देश के स्वच्छता सर्वेक्षण में शीर्ष स्थान हासिल किया है जबकि प्रदेश की राजधानी भोपाल ने इस साल सातवां स्थान हासिल किया है।

यह भी पढ़ें- जानिए 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस  


संबंधित समाचार