होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

प्रदूषण की समस्या पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का बयान, कहा एक अप्रैल 2020 से BS-6 होगा लागू

प्रदूषण की समस्या पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का बयान, कहा एक अप्रैल 2020 से BS-6 होगा लागू

 

बढ रहे प्रदूषण की समस्या पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बयान देते हुए कहा कि 2006 से दिल्ली की हवा बिगड़ने लगी थी, इसके पीछे कई कारण थे। 2014 तक इस समस्या पर कोई काम नहीं हुआ था लेकिन 2014 के बाद पीएम मोदी ने एयर क्वालिटी इंडेक्स लॉन्च किया और सरकार ने इस समस्या की ओर ध्यान दिया। 2015 में पीएम के नेतृत्व में क्रांतिकारी फैसला हुआ और देशभर में बीएस 4 लागू हुआ, अब एक अप्रैल 2020 से बीएस 6 आ जाएगा। इससे वाहनों के प्रदूषण में कमी आएगी।

जावड़ेकर ने कहा, दिल्ली एनसीआर में बीएस-6 डीजल-पेट्रोल मिलने लगा है, इसके अलावा इस्टर्न एक्सप्रेस वे बनाया गया और सीएनजी के स्टेशनों की कमी को दूर करके 5 साल में 500 स्टेशन बनाए हैं।  उन्होंने कहा, दुनिया में सबसे अच्छा नेटवर्क दिल्ली मेट्रो का है, अब यह हरियाणा, उत्तर प्रदेश तक जा रहा है। इससे चार लाख व्हीकल में कमी आई है। उद्योगों से प्रदूषण कम करने के लिए बदरपुर प्लांट बनाया गया है।

जावड़ेकर ने कहा, हवा किसी राज्य की सीमा नहीं मानती है, इसके लिए सभी राज्यों को मिलकर काम करना चाहिए। दिल्ली में 52 मेगावाट बिजली अब कचरे से पैदा हो रही है, वेस्ट कंपोस्ट प्लांट लगाया गया है। उन्होंने कहा, हरियाणा पंजाब में किसान पराली जलाते हैं। अब 18 हजार मशीने दी गई हैं और अब उससे पराली वहीं खाद के रूप में इस्तेमाल हो रही है। जावड़ेकर ने कहा, ग्रीन पटाखों का इस्तेमाल करें, प्रदूषण से संबंधित 145 निर्देश जारी किए गए हैं। आज एनसीआर में 46 विशेष दल उतारे गए हैं जो प्रदूषण पर निगरानी करेंगे।

यह भी पढ़ें- अब सिर्फ 25 सेकंड बजेगी आपके फोन की घंटी, इन कंपनियों ने लिया फैसला


संबंधित समाचार