होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Ukraine Russia War: अमेरिका का रूस पर हमला, लगाए कई प्रतिबंध, नहीं कर सकेगा कारोबार!

Ukraine Russia War: अमेरिका का रूस पर हमला, लगाए कई प्रतिबंध, नहीं कर सकेगा कारोबार!

 

रूस और यूक्रेन में युद्ध लगातार जारी है। रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर अपना कब्जा करना शुरू कर दिया है। इसी बीच अमेरिकी के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के इस कदम पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस पर नए प्रतिबंधों का ऐलान कर दिया है। अमेरिका ने वाणिज्यिक इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर से लेकर सेमीकंडक्टर और विमान के पुर्जों के लिए रूस को दूर कर दिया है। अमेरिका ने इन उपकरणों को रूस की पहुंच से रोकने के लिए नए प्रतिबंध लगाए हैं।

अमेरिका के इस बैन का मुख्य कारण है डॉलर, यूरो, पाउंड और येन में व्यापार करने की रूस की क्षमता को कम करना है। रूस के इस कदम से पहले भी ही अमेरिका रूस के पांच बड़े बैंकों पर भी बैन कर चुका है। रूस का सर्बैंक अब अमेरिकी बैंकों की सहायता से पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएगा। जिससे रूस के नागरिकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

गौरतलब हो कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन पर रूस के बिना किसी उकसावे और अनुचित हमले के को लेकर सबके साथ मिलकर चर्चा करने के लिए जी-7 देशों के नेताओं के साथ डिजिटल बैठक की थी। उन्होंने कहा था कि मैंने यूक्रेन पर राष्ट्रपति पुतिन के अनुचित हमले पर चर्चा करने के लिए अपने जी-7 समकक्षों के साथ सुबह बैठक की थी। उन्होंने कहा कि इस बैठक में हमने सबके साथ मिलकर रूस को जवाबदेह ठहराने के लिए विनाशकारी प्रतिबंध लगाने और अन्य आर्थिक कदम उठाने पर सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन के बहादुर लोगों के साथ हमेशा खड़े हैं।

वहीं, गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक टेलीविजन पर अपने संबोधन में कहा था कि यूक्रेन में एक सैन्य अभियान शुरू करने का कदम पड़ोसी देशों से बढ़ते खतरों के जवाब में उठाया गया था। इसके साथ ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अन्य देशों को भी चेतावनी देते हुए कहा था कि यदि किसी ने भी रूसी सैन्य अभियान में हस्तक्षेप करने का प्रयास किया तो वह ऐसे परिणाम देखेंगे जो उन्होंने कभी नहीं देखे होंगे।

आपको बता दें कि रूसी सेना के हमले से यूक्रेन की राजधानी कीव में 7a Koshytsa Street पर एक 9-मंजिला आवासीय बिल्डिंग में 4 से 9 मंजिलों तक भयानक आग लग गई थी। जिसके बाद इमारत में रह रहे लोगों को सुरक्षित बचाया गया और राहत एवं बचाव का कार्य जारी है। 

यह भी पढ़ें- World War 3: रूस-यूक्रेन विवाद से शेयर बाजार में भूचाल, निवेशकों के 8 लाख करोड़ डूबे


संबंधित समाचार